1. ख़बरें

Agriculture News: कृषि क्षेत्र से जुड़ी वे खबरें, जिनसे जुड़ा है आपका सीधा सरोकार

सचिन कुमार
सचिन कुमार
Farmer

Farmer News

आज हम आपको अपनी इस खास रिपोर्ट में कृषि क्षेत्र से जुड़ी कुछ बड़ी खबरों से रूबरू कराने जा रहे हैं, जिनसे आपका सीधा सरोकार जुड़ा हुआ है और इससे भी ज्यादा इन खबरों से परिचित होना आपके लिए बेहद जरूरी है.

 

DAP से जुड़े किसानों के लिए राहत की खबर केंद्र की मोदी सरकार ने किसानों के हित में बड़ा फैसला लिया है. दरअसल, पीएम मोदी ने कल रात ट्वीट कर बताया कि डाय अमोनियम फास्फेट यानी की DAP खाद पर 140 प्रतिशत सब्सिडी बढ़ा दी है, जिससे किसानों को अब DAP खाद का एक बैग 2400 की जगह 1200 रुपए में ही मिलेगा.

 

कोरोना कर्फ्यू : गिरे सब्जियों के दाम कोरोना कर्फ्यू के चलते राज्य से बाहर सब्जियों की सप्लाई न हो पाने से दाम बहुत गिर गए हैं. हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले की सब्जी मंडी में किसान बंदगोभी मात्र तीन रुपये किलो के भाव से बेचने को मजबुर हो चुके हैं. ऐसे में किसानों को भारी नुकसान हो रहा है. वे उपज का खर्च तक नहीं निकाल पा रहे हैं.

छत्‍तीसगढ़ के किसानों को मिलेंगे 10 हजार

छत्‍तीसगढ़ सरकार की तरफ से धान की खेती करने वाले किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया गया है. दरअसल, सीएम बघेल ने ट्वीट कर बताया है कि खरीफ सीजन 2021और 2022 से धान के बदले बाकी फसलों की खेती पर छत्तीसगढ़ सरकार की तरफ से प्रति एकड़ 10 हजार रुपये की इनपुट सब्सिडी दी जाएगी.

IDBI ने एंड टू एंड लोन प्रोसेसिंग सिस्टम किया शुरू

किसानों के लिए Industrial Development Bank of India ने एक खास सुविधा शुरू की है. दरअसल आईडीबीआई ने कृषि उत्पादों के लिए पूरी तरह से डिजिटल और एंड टू एंड लोन प्रोसेसिंग सिस्टम शुरू करने की घोषणा की है. इससे किसानों को अलग-अलग काउंटर पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. वे एक ही जगह से आसानी से अपना काम करा सकेंगे.

डॉ देबाशीष मुखर्जी का निधन

CSIR-IHBT, पालमपुर के Floriculture Research संस्थापक और पूर्व विभाग मुखी Floriculture डॉ देबाशीष मुखर्जी का 19 मई को निधन हो गया.

21 मई को आयोजित होगा VOICE OF BASAI

VOICE OF BASAI BY Krishi Jagran 20 मई को शाम 6 बजे Krishi Jagran के Facebook page पर लाइव होगा, जिसमें कृषि जागरण के Associate editor, विपिन सैनी Biostimulant Regulations Frequently Asked Questions पर चर्चा करेंगे.

हरियाणा और यूपी समेत कई राज्यों में बारिशकी संभावना

दो दिन से बदले मौसम के बीच लगातार बारिश से लोगों को राहत मिली और कई राज्यों में लोगों को मुश्किलों भरे हालात से भी गुजरना पड़ा तो वहीं IMD के अनुसार दिल्ली में बारिश का आल टाइम रिकार्ड दर्ज किया गया ऐसे में मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, केरल और तटीय कर्नाटक में भारी बारिश होने की संभावना है.

English Summary: Know about the farmer news

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News