आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ख़बरें

नीमकोटिंग से गलत कार्यों को रोकने के उपाय किये गए

परिवहन और राजमार्ग, शिपिंग तथा रसायन और उर्वरक राज्‍य मंत्री मनसुख लाल मं‍डविया ने  एक लिखित उत्‍तर में राज्‍यसभा को बताया कि यूरिया नीमकोटिंग में नीम तेल की जगह इस्‍तेमाल किये जाने वाला जहरीला और सस्‍ता तेल के इस्‍तेमाल को नियंत्रित करने के लिए सरकार ने निम्‍नलिखित कदम उठाये हैं :-

  • उर्वरक विभाग ने नीम तेल की गुणवत्‍ता सुनिश्चित करने के लिए और केवल सही नीम तेल निर्माताओं से तेल खरीदने के बारे में यूरिया इकाईयों को समय-समय पर निर्देश जारी किया है।
  • कृषि, सहकारिता और किसान कल्‍याण विभाग ने 6 फरवरी 2017 के आदेश के अन्‍तर्गत नीम कोटेड यूरिया की विशिष्‍टता में संशोधन किया है। इसके तहत टिप्‍पणी में नीम कोटेड यूरिया के उत्‍पादन के लिए इस्‍तेमाल किया जाने वाला नीम तेल की विशिष्‍टता बताई गई है। कृषि, सहकारिता और किसान कल्‍याण विभाग ने सभी यूरिया निर्माताओं/आयातकों को निर्देश दिया है कि वे नीम तेल की विशिष्‍टता का पालन करें।
  • उर्वरक विभाग ने कृषि, सहकारिता और किसान कल्‍याण विभाग से अनुरोध किया है कि यूरिया बनाने वाली इकाईयों से नीम तेल के नमूने उठाने के लिए केन्‍द्रीय प्रयोगशालाओं को परामर्श दें।
  • उर्वरक विभाग ने सभी यूरिया निर्माताओं/आयातकों को सलाह दी है कि वे सप्‍लाई किए जाने वाले नीम तेल के उत्‍पादन/आयात क्षमता और गुणवत्‍ता को टेंडर नोटिस की शर्त के रूप में शामिल करें।
English Summary: Neemkotes have been taken to prevent wrongful actions

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News