1. ख़बरें

National Horticulture Fair 2020: बीज के लिए लॉन्च हुआ ऐप, किसानों के लिए बहुत कुछ है ख़ास...

सुधा पाल
सुधा पाल

हाल ही में चार दिवसीय "राष्ट्रीय बागवानी मेला 2020" (एनएचएफ़ 2020) का उद्घाटन किया गया. मेले में 10,000 से भी अधिक किसानों ने हिस्सा लिया. यह मेला किसानों के लिए 8 फ़रवरी तक जारी रहेगा. डीएआरई (DARE) के सचिव और आईसीएआर के महानिदेशक डॉ त्रिलोचन महापात्र ने इस मेले का आगाज़ किया. उन्होंने बताया कि देश में कुपोषण (malnutrition) की समस्या से निपटने के लिए बागवानी को आगे लाया जा सकता है.

इसके साथ ही उन्होंने किसानों की आय को दोगुना करने के उद्देश्य से भारत सरकार की विभिन्न कृषि नीतियों के बारे में बताया. महानिदेशक Dr. Trilochan Mohapatra ने पोषण सुरक्षा के लिए बेहतर बागवानी (horticulture) को लेकर किसानों और बागवानों में जागरुकता पैदा करने पर जोर दिया. इसके साथ ही उन्होंने बागवानी आधारित एकीकृत कृषि प्रणालियों की आवश्यकता पर भी जोर दिया.

वेब एप्लिकेशन भी लॉन्च (web application launched)

National Horticulture Fair - 2020 (NHF - 2020) में एक वेब एप्लिकेशन भी लॉन्च किया गया. यह ऐप "आईसीएआर-आईआईएचआर सीड पोर्टल" (ICAR-IIHR Seed Portal) है, जो बीज हैंडलिंग और बीज प्रक्रिया प्रवाह, बीज गुणवत्ता परीक्षण, बीज पैकेजिंग और भंडारण के बैक-एंड में ऑनलाइन आवेदन, साथ ही बीज और रोपण सामग्री की ऑनलाइन बिक्री के बारे में जानकारी उपलब्ध कराने के लिए सहायक है.

त्रिभाषी मोबाइल ऐप भी लॉन्च (mobile app for farmers)

यहां अंग्रेजी, हिंदी और कन्नड़ में एक त्रिभाषी मोबाइल ऐप "अर्का बागवानी" (Arka Bagwani) भी जारी किया गया. यह एप्लिकेशन संस्थान द्वारा आयोजित किस्मों और प्रौद्योगिकियों, सफलता की कहानियों, बीज और रोपण सामग्री की उपलब्धता, पूर्व बागवानी मेलों और प्रदर्शनियों और प्रशिक्षण और संगोष्ठियों की झलक उपलब्ध कराता है.

English Summary: National Horticulture Fair 2020 started for farmers mobile apps launched

Like this article?

Hey! I am सुधा पाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News