News

सिर्फ़ 35 हजार में किसान ने बनाया ट्रैक्टर, जानिए फीचर

farmers tracootrs

'आवश्यकता ही आविष्कार की जननी हैको चरितार्थ करते हुए  राजस्थान राज्य के भरतपुर जिले के भुसावर गाँव के रहने वाले मदन मोहन नाम के एक किसान ने कई लाख रुपये की कीमत में मिलने वाले ट्रैक्टर को सिर्फ़ 35,000 रुपये में बनाने का आश्चर्यजनक कारनामा कर दिखाया है. दरअसल किसान ने नया ट्रैक्टर खरीदने की बजाय पुरानी बाइक को ही ट्रैक्टर बना दिया. गौरतलब है कि यह ट्रैक्टर सभी विशेषताओं से युक्त है. इसे देखने के लिए दूर-दराज  के गांवों का लोगों का जमघट लग रहा है.

ट्रैक्टर में सभी फीचर उपलब्ध

जैसा कि उपरोक्त पंक्तियों में वर्णित किया गया है कि भरतपुर के भुसावर कस्बे के किसान मदन मोहन शर्मा ने इस ट्रैक्टर का निर्माण किया है. मीडिया में आई खबरों के मुताबिक उन्होंने बताया कि ट्रैक्टर बनाने के लिए उन्होंने एक पुरानी बाइक खरीदी और उसके पिछले आधे भाग को अलग कर दिया और वहां दो पहिए लगा दिये.

tractor pic

ट्रैक्टर के सभी औजार खुद बनाएं

ट्रैक्टर बनाने के बाद किसान ने स्वयं ही ट्रैक्टर की चैन, पुली, हल और ट्राॅली आदि बनाए. इसके बाद किसान ने स्वयं ही वेल्डिंग करके इन कृषि औजारों का एक ट्रैक्टर का आकार प्रदान किया. इसके निर्माण में कुल 35 हजार रुपये खर्च हुए.

किसान मदन मोहन ने आगे बताया कि उसने बाइक के  शीर्ष भाग में 45 किलो वजनी प्लेट वेल्डिंग करके जोड़ी ताकि जुताई या अन्य किसी कृषि कार्य के समय बाइक आगे से उठे नहीं. बाईक के इंजन के पास कूलिंग फैन लगाया गया है ताकि इंजन गर्म न हो.



English Summary: Farmer made tractor in just 35 thousand, know feature

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in