1. खेती-बाड़ी

किसानों को इन 5 मोबाइल ऐप से मिलेगी सारी जानकारी, आज ही करें डाउनलोड

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
kisan

अन्नदाता कहे जाने वाले किसान की फसल को मौसम और सूखे से भारी नुकसान उठाना पड़ता है, लेकिन किसान इस समस्या से अपनी फसल को बचा सकता है, अगर उसे सही समय पर सही सूचना मिल जाए. सरकार और कई कंपनियों ने किसानों के दर्द को समझा है, इसलिए बाजार में कई ऐप आ गए हैं, जो किसानों को उनकी खेती से जुड़ी सारी जानकारी देते हैं. इन ऐप में मौसम से लेकर मंडी तक की सारे अपडेट मिलती है. अगर हर किसान इन ऐप का इस्‍तेमाल करे, तो वह फसल को नुकसान होने से बचा सकता है, साथ ही अपनी आमदनी भी बढ़ा सकता है. आज हम अपने इस लेख में किसानों को उन 5 ऐप की जानकारी देने वाले हैं, जिनसे उन्हें कृषि से जुड़ी सारी अपडेट मिलती हैं.

किसान इन ऐप को ज़रूर देखें

  • इफ़को किसान संचार (IFFCO Farmer Communication)

  • वोडा किसान मित्र (Voda Kisan Mitra)

  • एम कृषि (M-Krishi)

  • कृषि किसान ऐप (Krishi Kisan App)

  • क्रोपिन (CROPIN)

इफ़को किसान संचार (IFFCO Farmer Communication)

किसानों के लिए यह ऐप एयरटेल (Airtel) के सिम पर उपलब्ध होता है. इस ऐप पर खेती से जुड़ी सारी जानकारी उपलब्ध है. इससे किसान अपनी फसलों समेत अन्य कृषि से जुड़ी अपडेट ले सकते हैं. इसमें फसलों के रेट, मौसम की जानकारी, मिट्टी की जांच समेत जानवरों की देखरेख तक की जानकारी दी जाती है. इस ऐप से अभी तक लगभग 40 लाख किसान जुड़ चुके हैं. किसान मामूली सा चार्ज देकर इस ऐप से जुड़ सकते हैं.

वोडा किसान मित्र (Voda Kisan Mitra)

किसानों के लिए यह ऐप वोडा के कनेक्शन पर मिलता है. इस ऐप में मौसम,मंडियों का भाव, सरकारी सब्सिडी समेत अन्य जानकारी मिलती है. इसके अलावा यह ऐप किसानों से जुड़ी कई विशेष जानकारी भी देता है. किसान भाई केवल 9 रुपये देकर इस ऐप से जुड़ सकते हैं.

एम कृषि (M-Krishi)

अगर किसान को खेती से जुड़ी कोई भी जानकारी लेनी है, तो वह इस ऐप के ज़रिए ले सकता है. किसान SMS  से भी जानकारी ले सकते हैं. इस ऐप में कॉल सेंटर के नंबर भी दिए होते हैं जिन पर फोन करके जानकारी ले सकते हैं. बता दें कि इस ऐप से लगभग 50 हजार किसान जुड़ चुके हैं. इसके ज़रिए देशभर में लगने वाले किसान मेलों की जानकारी भी दी जाती है. खास बात है कि किसानों के लिए यह ऐप एकदम फ्री है.

कृषि किसान ऐप (Krishi Kisan App)

कृषि किसान ऐप में सरकार के पास जियो-टैग युक्त फसल डेमो खेत और बीज केन्द्र आदि उपलब्ध हैं. यह ऐप न केवल उनके बदलाव को दिखा सकता है बल्कि भारतीय किसानों को उसका फायदा उठाने में मदद करेगा.

क्रोपिन (CROPIN)

इस ऐप का लगभग 5 लाख किसान फायदा उठा रहे हैं. इसमें कृषि कारोबार से जुड़ी सारी जानकारी दी जाती है. किसान इस ऐप को एकदम फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं.

ऐप इस्तेमाल करने से फ़ायदा

  • किसान अगर इन ऐप का इस्‍तेमाल करें, तो अपनी फसल की अच्‍छी कीमत घर बैठे पा सकता हैं.

  • किसान घर बैठे जानकारी पा सकता है कि उसकी फसल का सही रेट कहां मिल सकता है.

  • सरकार द्वारा दी गई कृषि सब्सिडी की जानकारी भी मिलती है.

  • किसान अपनी पैदावार को ज्‍यादा फायदे में बदल सकते हैं.

  • मौसम की जानकारी मिलती है. जिससे आप अनुमान लगा सकते हैं कि खेत में कौन सी फसल लगानी चाहिए.

  • मिट्टी से जुड़ी जानकारी, फूड प्रोसेसिंग यूनिट, रिटेलर सहित एग्री मार्केटिंग की जानकारी भी मिलती है.

English Summary: farmers will get information about agriculture on these 5 mobile apps

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News