आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ख़बरें

Jan Dhan Account: महिला जनधन खाताधारकों को इस दिन से मिलेगी 500 रुपए की दूसरी किस्त, जानें इस बार कैसे निकालें राशि

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

मोदी सरकार ने महिला जनधन खाताधारकों को फिर एक बड़ी राहत दी है. सरकार द्वारा सोमवार से जनधन खाताधारकों के खातों में 500 रुपए की दूसरी किस्त भेजी जाएगी. बता दें कि केंद्र सरकार ने गरीब महिलाओं के लिए प्रधानमंत्री जनधन योजना लागू कर रखी है. इस योजना में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत राशि भेजी जाती है. सरकार मई की किस्त सोमवार से महिलाओं के खातों में भेजना शुरू कर देगी.   

3 महीने तक मिलेगी राशि

कोरोना और लॉकडाउन के बीच गरीबों की मदद के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 26 मार्च को कहा था कि अप्रैल से 3 महीने तक महिला जनधन खाताधारकों को 500 रुपए भेजे जाएंगे. यह जानकारी वित्तीय सेवा सचिव देवाशीष पांडा ने एक ट्वीट के जरिए दी है.  

ऐसे निकलेगी राशि

लाभार्थियों के खाते में आई राशि निकालने के लिए एक प्रणाली तैयार की गई है. इसके तहत खाताधारक बैंक शाखा या ग्राहक सेवा केंद्र जाकर राशि निकाल सकता है. इसके अलावा एटीएम द्वारा भी यह राशि निकाली जा सकती है. इस दौरान बैंक की शाखाओं में भीड़ न हो, इसलिए राशि स्थानांतरण के लिए 5 दिन की अवधि तय की गई है. इस तरह सामाजिक दूरी का भी पालन हो पाएगा.  

इस तारीख से निकाल सकते हैं राशि

  • जनधन खाते की राशि निकालने के लिए जिन महिलाओं के खाते का आखिरी संख्या 0 या 1 है, वे 4 मई 2020 को बैंक जाकर राशि निकाल सकती हैं.

  • जिनके खातों की आखिरी संख्या 2 या 3 है, वे 5 मई 2020 को बैंक जाकर राशि निकाल सकती हैं.

  • इसके अलावा जिन खातों की आखिरी संख्या 4 या 5 है, वे 6 मई 2020 को राशि निकालने जा सकती हैं.

  • जिन खातों की आखिरी संख्या 6 या 7 है, वे 8 मई 2020 को राशि निकाल सकती हैं.

  • इसके बाद जिन खातों की आखिरी संख्या 8 या 9 है, वे 11 मई 2020 को राशि निकालने की सुविधा दी जाएगी.

  • 11 मई के बाद भी लाभार्थी किसी भी कार्यकारी दिन में बैंक जाकर राशि निकाल सकते हैं.

 ये खबर भी पढ़ें: Farmers Income: किसानों को धान से ज्यादा खरीफ़ फसलों से मिलेगा मुनाफ़ा, जानिए कैसे

English Summary: Modi government will send second installment of 500 rupees to women Jan Dhan account holders from Monday

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News