1. ख़बरें

31 सालों में पहली बार कैंसिल हुआ दिल्ली का लोकप्रिय आम महोत्सव, जानिए वजह

आम के शौकीन लोगों के लिए एक बुरी खबर है. हर साल की तरह इस साल दिल्ली में आम महोत्सव का आयोजन नहीं हो पाएगा. 31 सालों के इतिहास में ये पहली बार है, जब इस आयोजन को रद्द किया जा रहा है. इस बारे में अपने एक रिपोर्ट में दिल्ली पर्यटन विभाग ने कहा है कि जनकपुरी दिल्ली हॉट में आयोजित होने वाला आम महोत्सव कोरोना संक्रमण की गंभीरता को देखते हुए रद्द किया जा रहा है.

व्यापारियों को बड़ा नुकासन

निसंदेह विभाग के इस फैसले से आम के व्यापारियों को बड़ा झटका लगा है. बता दें कि दिल्ली में आयोजित होने वाला आम महोत्सव सिर्फ राजधानी ही नहीं बल्कि देश-विदेश में प्रसिद्ध है. इस आयोजन में भाग लेने के लिए देश-विदेश के किसान, विशेषज्ञ, शोधकर्ता, व्यापारी एवं एग्री साइंटिस्ट आदि आते हैं. इसकी महत्वता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 700 से अधिक आम की किस्मों को यहां दिखाया जाता है.

महामारी के कारण लिया गया फैसला

दिल्ली पर्यटन विभाग पहले की तरह ही इस बार भी जुलाई महीने में आम महोत्सव का आयोजन करवाने वाला था. आम महोत्सव के रद्द होने से उन लोगों को खासा दुख हुआ है, जो सालों से यहां होने वाले प्रतियोगिताओं की तैयारी कर रहे थें.

ये भी पढ़े: दश्हरी ने बिचकाया मुंह, 20 प्रतिशत में ही सिमट गया आम व्यापार

अन्य आयोजन भी हो सकते हैं रद्द

गौरलतब है कि इस समय दिल्ली की बड़ी आबादी कोरोना से संक्रमित है, जिस कारण सभी तरह के आयोजनों पर पाबंदी लगी हुई है. स्थिती के नियंत्रण में न आने तक फिलहाल किसी तरह के आयोजनों का होना संभव नहीं है. ऐसे में संभावना है कि आने वाले दिनों में आयोजित होने वाले बड़े महोत्सवों को भी रद्द किया जाएगा.

English Summary: mango festival of Delhi cancelled this year due to corona pandemic know more about it

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News