News

आप भी बन सकते हैं प्रमाणित फार्म सलाहकार, ऐसे करे अप्लाई

खेती के लिए नविन तकनीकों को किसानों तक पहुँचाने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है. इसके लिए कई सरकारी संस्थाए भी कार्य कर रही है. किसानों को कृषि सम्बन्धी सही जानकारी उपलब्ध कराई जा सके इसके लिए प्रमंती फसल सलाहकार बनाने के लिए जाना माना कृषि संस्थान मैनेज कार्य कर रहा है. हैदराबाद स्थित राष्ट्रीय कृषि विस्तार प्रबंध संस्थान (मैनेज) ‘प्रमाणित फार्म सलाहकार’ कार्यक्रम शुरू करने जा रहा है, जिसके तहत सरकारी कर्मचारी या अन्य कोई इस कार्यक्रम में भाग ले सकता है. प्रमाणित फार्म सलाहकार बनने के बाद वह किसानों एवं अन्य लोगो को कृषि सम्बन्धी जानकारी दे सकते हैं. प्रमाणित फार्म सलाहकार के रूप में प्रमाणीकरण प्राप्त आवेदकों की सूची मैनेज के वेबसाइट पर डाली जाएगी और विशेषताओं के आधार पर लोग इनकी सेवाओं को प्राप्त कर सकते हैं.

इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से तीन भाग होंगे. पहले भाग में फसल/पशुधन के नई तकनीकों की जानकारी दी जाएगी. इस कार्यक्रम में पंजीकृत आवेदक को तीन महीनों तक मैनेज द्वारा आयोजित ऑनलाइन प्रशिक्षण लेना होगा. प्रशिक्षण पूरा होने पर आवेदकों के मानदंडों के आधार पर उन्हें प्रमाणित फसल सलाहकारी सेवक के रूप में मैनेज और तकनीकी भागीदारी द्वारा घोषित किया जाएगा.

कौन कर सकता है आवेदन - कोई भी विस्तार अधिकारी/एग्रिप्रेन्योर, जिसने बी.एस.सी (कृषि) या तत्संबंधी क्षेत्रों में काम किया हो, (55 वर्ष की आयु तक) प्रवेश लेने योग्य है.

शुल्क: सरकारी कर्मचारियों के लिए पांच हजार रुपए और निजी आवेदक और उद्यमियों के लिए यह शुल्क 15 हजार प्रति आवेदक है, जो कि मैनेज, हैदराबाद के नाम पर डीडी के रूप में अदा करना है. इस आवेदन को उपनिदेशक (ओएसपीएम), राष्ट्रीय कृषि विस्तार प्रबंध संस्थान (मैनेज), राजेंद्र नगर, हैदराबाद-30 के पते पर भेजें.

प्रत्याशित परिणाम- पाठ्यक्रम को पूरा करने वाला व्यक्ति कृषि विस्तार प्रबंध के सामान्य ज्ञान के अलावा एक विशेष फसल/पशुधन के संबंध में उच्च ज्ञान प्राप्त करेगा. प्रमाणित फार्म सलाहकार के रूप में प्रमाणीकरण प्राप्त आवेदकों की सूची मैनेज के वेबसाइट पर दर्शाया जाएगा और विशेषताओं के आधार पर लोग इनकी सेवाओं को प्राप्त कर सकते हैं.

फार्म यहाँ से डाउनलोड करें

http://www.manage.gov.in/cfa/cfa.asp

 

 

 



English Summary: Manage

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in