News

पंजाब कृषि विश्वविद्दालय किसान मेला संपन्न, हमेशा की तरह कंपनियों ने दिखाई सहभागिता

किसानों तक कृषि की नवीन जानकारी व तकनीकियों के प्रसार के सिलसिले में आयोजित पंजाब कृषि विश्वविद्दालय,लुधियाना में किसान मेला 23 व 24 मार्च के मध्य 2018 संपन्न हुआ। इस बीच किसानों ने विश्विद्दालय की तरफ से लगाए गए स्टाल पर जाकर जहाँ एक ओर अच्छे तरीके से खेती की जानकारी हासिल की तो वहीं दूसरी ओर कंपनियों द्वारा नई तकनीकियों के प्रदर्शन किया गया। इस दौरान किसानों ने कंपनी के स्टाल पर जाकर फार्म मशीनरी की जानकारी ली।

किसानों ने दोनों दिन मेले में रुचि दिखाते हुए अपनी मौजूदगी दिखाई। पंजाब कृषि विश्वविद्दालय के साथ-साथ गुरु अंगद देव वेटरिनरी एंड एनिमल साइंस यूनिवर्सिटी ने पशु मेले का आयोजन किया।

इस दौरान पी.ए.यू समेत दोनों ही पशु मेले में दोनों ही तरफ कंपनियों ने अपने स्टाल लगाए। पशुपालन के लिए तकनीकी जानकारी देने के लिए कारगिल, डेलवेल आदि कंपनियों के प्रतिनिधि काफी सक्रिय दिखाई दिए। तो वहीं पंजाब कृषि विश्वविद्दालय के प्रांगण में लगे मेले में इंडोफार्म, महिंद्रा राइज़, प्रीत ट्रैक्टर्स, जॉन डियर, सोनालीका, लेमकेन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, सॉइल मास्टर, जग्गतजीत आदि कंपनियों ने अपने स्टाल लगाकर उनके द्वारा निर्मित उत्पादों की जानकारी सीधे-सीधे किसानों को दी।

जाहिर है कि इस समय कृषि में बढ़ती तकनीकी एवं प्रसार के लिए विश्वविद्दालय के छात्रों ने भी सक्रियता दिखाई वह लगातार किसानों के साथ संपर्क कर उन्हें खेती की जानकारी एवं विश्वविद्दालय द्वारा आधुनिक डिजिटल माध्यम जैसे- मोबाइल संदेश के जरिए सूचनाओं आदि के बारे में बताया।



English Summary: Punjab Agriculture University's Kisan Mela concluded, as always, the companies have shown participation

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in