News

PM Fasal Bima Yojana: मध्य प्रदेश के किसान 18 अगस्त तक करवा सकेंगे फसल बीमा, जल्द करें इस लिंक से आवेदन

केंद्र सरकार (Central government) की प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PM Fasal Bima Yojana) को बहुत महत्वाकांक्षी माना जाता है. इसके तहत किसान अपनी फसलों का बीमा (Application for crop insurance) करवा सकते हैं, जिससे नुकसानी फसल की भरपाई मिलती है. इसी कड़ी में मध्य प्रदेश के किसान अपनी फसलों का बीमा आगामी 18 अगस्त 2020 तक करा सकते हैं. इस योजनांतर्गत किसान फसलों का बीमा करवाकर लाभ उठा सकते हैं. किसान बैंक जाकर फसल बीमा के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा https://pmfby.gov.in/लिंक पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भी भर सकते हैं.

किसान कल्याण व कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने बताया है कि अगर किसानों ने 31 जुलाई तक अपनी फसलों का बीमा नहीं करवा पाए हैं, उन किसान किसानों के लिए फसल बीमा की तारीख आगे बढ़ा दी गई है. अब किसान 18 अगस्त तक फसलों का बीमा करा सकते हैं. कृषि मंत्री ने आव्हान किया है कि किसान समय रहते अपनी फसलों का बीमा करा लें, ताकि अगर किसी प्रकृति आपदा के कारण फसलों को नुकसान होता है, तो उसकी भरपाई की जा सके. बताया जा रहा है कि किसान काफी समय से तारीख आगे बढ़ाने की मांग कर रहे थे, क्योंकि वह कोरोना और लॉकडाउन की वजह से फसल बीमा योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं.

ये खबर भी पढ़े: State Government Schemes: महिलाओं और बच्चों के लिए 5 अगस्त को शुरू होंगी 2 सरकारी योजनाएं, घर बैठे मिलेगा लाभ

जानकारी के लिए बता दें कि पीएम मोदी ने 13 जनवरी 2016 को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) की शुरुआत की थी. यह योजना उन किसानों पर प्रीमियम का बोझ कम करती है, जो अपनी खेती के लिए ऋण लेते हैं और खराब मौसम से उनकी फसलें बर्बाद हो जाती हैं. बता दें कि सावन के महीने में बी काफी तेज धूप पड़ी है, जिससे ऐसा लग रहा था कि क्वार का महीना आ गया है. वैसे 15 जून के आस-पास मानसून दस्तक दे देता है, जिससे किसान अपने खेतों में पहुंच जाते हैं, लेकिन इस साल सावन का पूरा महीना सूखे में चला गया. किसानों को भादौ के महीने में ही अच्छी बारिश की आस लगी थी. हालांकि, बीते 2 से 3 दिन से बारिश हो रही है, जिससे किसानों को कुछ राहत मिली है.

ये खबर भी पढ़े: 6000 रुपए देने वाली पीएम किसान योजना में FTO is Generated क्या है? किसान ज़रूर पढ़ें इसका मतलब



English Summary: Madhya Pradesh farmers get crop insurance by August 18

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in