Government Scheme

State Government Schemes: महिलाओं और बच्चों के लिए 5 अगस्त को शुरू होंगी 2 सरकारी योजनाएं, घर बैठे मिलेगा लाभ

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा एक अहम फैसला लिया गया है. दरअसल, आगामी 5 अगस्त को राज्य सरकार की तरफ से दो खास योजनाएं लागू की जा रही हैं. पहली महिला एवं किशोरी सम्मान योजना (Mahila and Kishori Samman Yojana) और दसूरी मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना (Mukhyamantri Dudh Upahar Yojana) है. इन सरकारी योजनाओं की शुरुआत 5 अगस्त को होगी. इनके तहत ग्राम स्तर पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सैनिटरी नेपकिन और फोर्टिफाइड सुगंधित स्किम्ड मिल्क पाउडर घर-घर जाकर वितरित किया जाएगा.

बीपीएल परिवार को मिलेगा लाभ

इन योजनाओं का लाभ गरीबी रेखा से नीचे यानी बीपीएल परिवार की महिलाओं को मिलेगा. बता दें कि राज्य में लगभग 11,24,871 बीपीएल परिवार हैं. इस योजना के लिए 39.80 करोड़ रुपए की राशि का प्रावधान किया गया है.

क्या है महिला एवं किशोरी सम्मान योजना

इसके तहत 10 से 45 साल की महिलाओं और किशोरियों को आंगनवाड़ी केंद्रों के जरिए सैनिटरी पैड वाला एक पैकेट निशुल्क दिया जाएगा. इस योजना लाभ 1 साल के लिए हर महीने पर दिया जाएगा.

ये खबर भी पढ़े: 6000 रुपए देने वाली पीएम किसान योजना में FTO is Generated क्या है? किसान ज़रूर पढ़ें इसका मतलब

क्या है मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना

इस योजना के तहत बच्चों और माताओं के स्वास्थ्य पर ध्यान दिया जाएगा. इसके लिए आंगनवाड़ी केंद्रों में आने वाले बच्चों, गर्भवती महिलाओं और दूध पिलाने वाली माताओं को सप्ताह में 6 दिन 200 मिली. फोर्टिफाइड स्किम्ड मिल्क पाउडर दिया जाएगा. खास बता है कि यह दूध 6 प्रकार चॉकलेट, गुलाब, इलायची, वनीला, प्लेन और बटरस्कॉच फ्लेवर में होगा. यह साल में कम से कम 300 दिन वितरित किया जाएगा. इस योजना से 1 से 6 साल के लगभग 9.03 लाख बच्चों को दूध मिल पाएगा. इसके अलावा लगभग 2.95 लाख गर्भवती और दूध पिलाने वाली माताओं को लाभ मिल पाएगा.

ये खबर भी पढ़े: PM Svanidhi Mobile App: मोबाइल ऐप से घर बैठे मिलेगा 10 हजार रुपए का लोन, इन श्रेणी के लोग उठाएं लाभ



English Summary: Haryana government is going to start 2 schemes for women and children from August 5

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in