State Government Schemes: महिलाओं और बच्चों के लिए 5 अगस्त को शुरू होंगी 2 सरकारी योजनाएं, घर बैठे मिलेगा लाभ

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा एक अहम फैसला लिया गया है. दरअसल, आगामी 5 अगस्त को राज्य सरकार की तरफ से दो खास योजनाएं लागू की जा रही हैं. पहली महिला एवं किशोरी सम्मान योजना (Mahila and Kishori Samman Yojana) और दसूरी मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना (Mukhyamantri Dudh Upahar Yojana) है. इन सरकारी योजनाओं की शुरुआत 5 अगस्त को होगी. इनके तहत ग्राम स्तर पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सैनिटरी नेपकिन और फोर्टिफाइड सुगंधित स्किम्ड मिल्क पाउडर घर-घर जाकर वितरित किया जाएगा.

बीपीएल परिवार को मिलेगा लाभ

इन योजनाओं का लाभ गरीबी रेखा से नीचे यानी बीपीएल परिवार की महिलाओं को मिलेगा. बता दें कि राज्य में लगभग 11,24,871 बीपीएल परिवार हैं. इस योजना के लिए 39.80 करोड़ रुपए की राशि का प्रावधान किया गया है.

क्या है महिला एवं किशोरी सम्मान योजना (What is Mahila Kishori Samman Yojana) 

इसके तहत 10 से 45 साल की महिलाओं और किशोरियों को आंगनवाड़ी केंद्रों के जरिए सैनिटरी पैड वाला एक पैकेट निशुल्क दिया जाएगा. इस योजना लाभ 1 साल के लिए हर महीने पर दिया जाएगा.

क्या है मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना (What is the Doodh Uphar Yojana)

 इस योजना के तहत बच्चों और माताओं के स्वास्थ्य पर ध्यान दिया जाएगा. इसके लिए आंगनवाड़ी केंद्रों में आने वाले बच्चों, गर्भवती महिलाओं और दूध पिलाने वाली माताओं को सप्ताह में 6 दिन 200 मिली. फोर्टिफाइड स्किम्ड मिल्क पाउडर दिया जाएगा. खास बता है कि यह दूध 6 प्रकार चॉकलेट, गुलाब, इलायची, वनीला, प्लेन और बटरस्कॉच फ्लेवर में होगा. यह साल में कम से कम 300 दिन वितरित किया जाएगा. इस योजना से 1 से 6 साल के लगभग 9.03 लाख बच्चों को दूध मिल पाएगा. इसके अलावा लगभग 2.95 लाख गर्भवती और दूध पिलाने वाली माताओं को लाभ मिल पाएगा.

English Summary: Haryana government is going to start 2 schemes for women and children from August 5

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News