1. सरकारी योजनाएं

PM Kisan Scheme Status: सरकार ने पीएम योजना की 2,000 रुपए की छ्ठी किस्त भेजी है या नहीं, मिनटों में करें चेक

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

PM Kisan योजना की छठी किस्त का लाभार्थी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. मीडिया से मिली जानकारी के अनुसार, सरकार इस हफ्ते के अंत तक किसानों के खातों में 2,000 रुपए की किस्त भेज सकती है. इससे पहले सरकार ने अप्रैल माह में किसानों के खाते में राशि भेजी थी.

बता दें, कि पीएम किसान सम्मान निधि (PMKSNY) के तहत केंद्र सरकार सालाना पात्र लाभार्थी किसानों के खाते में 6 हजार रुपए की राशि भेजती है. यह धन राशि 3 किस्तों में भेजी जाती है. अभी तक सरकार द्वारा 5 किस्तें भेजी जा चुकी हैं. अगर आप जानना चाहते हैं कि सरकार ने आपके खाते में राशि भेजी है या नहीं. इसके लिए आप नीचे दिए गये स्टेप्स को फॉलो कर पूरी जानकारी लें सकते हैं.

ये खबर भी पढ़े: PM Kisan Samman Nidhi Yojana Update : 1 अगस्त से आएगी PM Kisan योजना की छठीं किस्त, ऐसे करें अपना स्टेटस चेक

ऐसे करें पीएम-किसान योजना की लाभार्थी अपना स्टेटस चेक

  • सबसे पहले PM-किसान की ऑफिशियल वेबसाइट www.pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा.

  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद क्लिक करने पर सामने होम पेज खुल जायेगा.

  • इस होम पेज पर Farmer Corner का विकल्प दिखाई देगा. किसान को इस विकल्प में से Beneficiary status (लाभार्थी की स्थिति) का विकल्प दिखाई देगा. किसान को इस विकल्प पर क्लिक करना होगा.

  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद सामने एक पेज खुल जायेगा. अगर किसान Beneficiary status देखना चाहता है, तो किसान आधार नंबर, मोबाइल नंबर और अकाउंट नंबर में से किसी की भी सहायता से देख सकता है.

ये खबर भी पढ़े: SBI Agri Gold Loan Scheme: जानिए किसान कैसे उठा सकते हैं SBI एग्री गोल्ड लोन स्कीम का फायदा

English Summary: PM Kisan Scheme Status: Check whether the government has sent the sixth installment of Rs 2,000 rupees installment of PM scheme

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News