Government Scheme

Pashu kisan credit yojana के तहत मिल रहा डेयरी लोन, भैंस के लिए 60249 तो गाय के लिए मिलेगा 40783 रूपये

राज्य सरकार की तरफ से पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए बनाई जा रही पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pashu kisan credit yojana) पशुपालकों के लिए आने वाले समय में काफी लाभकारी साबित हो सकती है. किसानों को जहां 1.80 लाख रुपये तक राशि बिना कोई चीज गिरवी रखे मिलेगी. वहीं पशु किसान क्रेडिट कार्ड को बैंक डेबिट कार्ड की तरह प्रयोग किया जा सकेगा. इससे राशि निकाली जा सकेगी और निर्धारित लिमिट के तहत शॉपिंग भी की जा सकेगी. योजना के तहत प्रति भैंस 60249 रुपये का लोन देने का प्रावधान है तो प्रति गाय के लिए 40783 रुपये का लोन मिलेगा.

राज्य के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने अपने जारी एक बयान में इसकी जानकारी देते हुए कहा है कि इस योजना के तहत क्रेडिट कार्ड पाने के लिए अब तक 1,40,000 पशुपालकों ने फार्म भरकर जमा किए हैं. सरकारी स्तर पर किसानों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड का फार्म भरवाने में मदद की जा रही है. राज्य का कोई भी किसान अपनी इच्छा अनुसार पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकता है. एक गाय के लिए 40,783 रूपए और एक भैंस के लिए 60,249 रुपए का कर्ज पशु किसान क्रेडिट कार्ड धारकों को उपलब्ध होगा.

पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu kisan credit yojana) की विशेषता

  • पशु किसान क्रेडिट कार्ड धारक 1 लाख 80 हजार तक की राशि बिना कुछ गिरवी रखे किसी भी बैंक से ले सकता है. इससे एक रुपया भी अधिक होने पर कॉलेटरल सिक्योरिटी की जरूरत पड़ेगी.

  • सभी बैंकों की ओर से पशु किसान क्रेडिट कार्ड धारक को सालाना 7% साधारण ब्याज दर पर ऋण दिया जाएगा . इस 7%ब्याज दर में से समय पर भुगतान करते रहने पर भारत सरकार की ओर से 3% ब्याज दर का अनुदान 3 लाख रुपये तक की ऋण राशि पर दिया जाता है.

  • पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu kisan credit yojana) धारक द्वारा तीन लाख रुपये तक का ऋण 4% सालाना साधारण ब्याज पर कुछ गिरवी रखकर लिया जा सकता है और 1.6 लाख तक बिना कॉलेटोरल सिक्योरिटी के ले सकता है.

  • पशु किसान क्रेडिट कार्डधारक 3 लाख से अधिक बकाया राशि का ऋण 12% सालाना साधारण ब्याज की दर से ले सकता है.

  • पशु किसान क्रेडिट कार्ड बाजार में प्रचलित अन्य किसी भी साधारण डेबिट कार्ड की भांति किसी भी एटीएम मशीन से राशि निकलवाने, बाजार से कोई भी खरीदारी करने के लिए प्रमाणित लिमिट अनुसार प्रयोग किया जा सकता है. जैसे महीने में 6797 की लिमिट है तो 6797 रुपये ही निकाले जा सकेंगे.

  • पशुओं की भिन्न-भिन्न श्रेणियों और वित्तीय पैमाने की अवधि के अनुसार ही पशुपालक को प्रत्येक माह वित्तीय अवधि के हिसाब से बराबर ऋण दिया जाएगा.

ये खबर भी पढ़े: Kisan Credit Card Update: किसानों को मिलेगा 2 लाख करोड़ का रियायती लोन, KCC वाले जल्द उठाएं फायदा !

किसान क्रेडिट कार्ड के बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • बैंक प्रारूप के अनुसार आवेदन फार्म

  • हाईपोथिकेशन करार

  • केवाईसी पहचान हेतू दस्तावेज वोटर कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि

  • अन्य दस्तावेज बैंक अनुसार

प्रति पशु वित्तीय पैमाना

  • पशु राशि पुनर्भुगतान अवधि

  • गाय 40783 एक साल

  • भैंस 60249 एक साल

  • भेड़-बकरी 4063 एक साल

  • सूअर 16337 एक साल

किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि सरकार किसानों की आय वर्ष 2022 तक दोगुणी करने के प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में काम कर रही है. पिछले दो वर्षों से फसलों की बुआई शुरू होने से पहले ही सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP-Minimum Support Price) की घोषणा कर दे रही है. हर तीन साल पर 70 लाख एकड़ क्षेत्र के लिए पूरे राज्य में स्वायल हेल्थ कार्ड जारी किए जाएंगे. मुख्यमंत्री ने कहा है कि प्रदेश के किसान अनुबंध खेती (Contract farming) के लिए अपनी उपज पर किसी भी व्यक्ति या बैंक (Bank) के साथ ई-अनुबंध कर सकते हैं. किसानों को फसली कर्ज के लिए बैंक के पास जमीन गिरवी रखने की जरूर नहीं है. उन्होंने कहा है कि किसान क्रेडिट कार्ड, पशु किसान क्रेडिट कार्ड या स्वायल कार्ड यब सब कुछ किसानों की आय बढ़ाने को ध्यान में रखकर ही किया जा रहा है.



English Summary: Pashu kisan credit yojana: Dairy loan being given under Pashu kisan credit yojana, 60249 for buffalo and Rs 40783 for cow

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in