Government Scheme

Kisan Credit Card: लोन अप्लाई करते वक्त पूरी करनी होती है क्रेडिट हिस्ट्री दिखाने की शर्त

केंद्र सरकार (Central Government) की पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की छठी किस्त (Sixth installment) जारी करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इस योजना के तहत सालाना 6 हजार रुपए की आर्थिक मदद दी जाती है. यह राशि 2-2 हजार रुपए की किस्म में तीन बार दी जाती है. खास बात है कि जो किसान इस योजना से जुड़े होते हैं, उन्हें किस्तों के अलावा किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) भी मुहैया करवाया जाता है. इस कार्ड के जरिए किसानों को 4 प्रतिशत की सस्ती दर पर लोन उपलब्ध कराया जाता है. इसके जरिए किसान अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा कर सकते हैं. किसान इस कार्ड को बैंकों, एनबीएफसी, कॉमन सर्विस में जाकर प्राप्त कर सकते हैं. मगर केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना की किस्त से लेकर किसान क्रेडिट कार्ड पर लेने तक कुछ शर्तें लागू कर रखी हैं. इनको पूरा करने के बाद ही योजनाओं का लाभ मिल सकता है.

ये भी पढे : PM Svanidhi Mobile App: मोबाइल ऐप से घर बैठे मिलेगा 10 हजार रुपए का लोन, इन श्रेणी के लोग उठाएं लाभ

क्रेडिट हिस्ट्री दिखाने की शर्ते

किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए लोन लेने के लिए भी कई तरह की शर्तें रखी गई हैं, जिनको पूरा करने के बाद ही लोन लिया जा सकता है. इनमें से एक शर्त लोन लेने से पहले पूरी की जाती है. यह शर्त क्रेडिट हिस्ट्री देखने की है. जी हां, अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड से लोन के लिए अप्लाई करते हैं, तो सबसे पहले आपको अधिकारी आपसे आपकी क्रेडिट हिस्ट्री संबंधी पूछताछ करते हैं. इस दौरान जांच की जाती है कि कहां आप पर किसी और तरह का लोन तो बकाया नहीं है.

आपको बता दें कि बैंक की तरफ से 1.60 लाख रुपए तक के लोन पर सिक्योरिटी नहीं मांगी जाती है यानी आपको  इतने तक का लोन बिना गारंटी मिल जाता है. लोन देने की प्रक्रिया पर अच्छी तरह विचार किया जाता है, साथ ही लोन अधिकारी किसान क्रेडिट कार्ड लोन सीमा निर्धारित करता है. इसके बाद ही लोन दिया जाता है. अगर आपके आवेदन में किसी तरह की गलती पाई जाती है, तो आप लोन नहीं ले सकते हैं.

ये भी पढे : Modi Government: कृषि क्षेत्र से जुड़े 112 Startup को 1186 लाख रुपए देगी मोदी सरकार, होगा ये लाभ



English Summary: Condition to show credit history when taking loan from Kisan Credit Card

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in