1. ख़बरें

दुनियाभर में बढ़ रही भारत के ऑर्गेनिक बाजरे की मांग, जानिए कृषि से संबन्धित अन्य बड़ी खबरें

Agriculture News

कृषि संबंधित वस्तुओं को कोरोना क‌र्फ्यू से छूट

कोरोना क‌र्फ्यू के दौरान सभी बाजार बंद रहेंगे. सिर्फ जरूरी वस्तुओं की दुकानें खुलने के निर्देश दिए गए हैं. कृषि से संबंधित बीज, उपकरण आदि को भी आवश्यक वस्तुओं में शामिल किया गया है, तो वहीं उत्तर प्रदेश के मैनपुरी जिले के कृषि अधिकारी डॉ. गगनदीप सिंह के अनुसार कोरोना महामारी के दौरान भी कृषि से संबंधित उर्वरक, बीज और रसायन किसानों तक समय से पहुंचाया जाएगा.

धानुका द्वारा होगा Virtual Event

धानुका एग्रीटेक लिमिटेड कंपनी द्वारा 7 मई को सुबह 11 बजे "APPLE DISEASE MANAGEMENT" पर Virtual Event का आयोजन किया जाएगा, जिसके मुख्य अतिथि Fruit Pathology के Assistant Professor डॉ. तारिक रसूल राथर होंगे.

डॉ. रमन मीनाक्षी सुंदरम बने IIRR के निदेशक

डॉ. रमन मीनाक्षी सुंदरम को हैदराबाद के आईसीएआर-भारतीय चावल अनुसंधान संस्थान के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है. बता दें इससे पहले वह ICAR- IIRR के Biotechnology Crop Improvement Section में Principal Scientist के रूप में कार्यरत थे

अतुल त्रिपाठी ने किया किसानों को प्रेरित


यूपी के फल उत्पादक अतुल त्रिपाठी ने अपनी मेहनत और समर्पण से अन्य किसानों को प्रेरित किया है. अतुल त्रिपाठी 7 एकड़ में बागवानी की खेती और 22 एकड़ में मटर की खेती कर अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं. इस संदर्भ में अतुल त्रिपाठी ने Krishi Jagran के Farmer The Brand Live Event में विस्तार से बताया...

डॉक्टर ने बनाई जुगाड़ की मशीन

एमपी के आगर मालवा जिले में मरीजों को लगातार ऑक्सीजन की कमी दिखी, तो सरकारी अस्पताल के डॉक्टर और कर्मचारीयों ने मरीजों को ऑक्सीजन देने वाली कम्प्रेशर मशीन बना  दी, इस मशीन से हवा को वायुमंडल से खींच कर मरीज को दिया जा सकता है, जिससे इमरजेंसी में कुछ हद तक मरीजों की मदद हो सकती है.

दुनियाभर में बढ़ रही भारत के ऑर्गेनिक बाजरे की मांग

भारत में पैदा होने वाले मोटे अनाज की मांग देश-विदेश में बढ़ रही है. अब ऑर्गेनिक फॉर्मिंग के जरिए तैयार होने वाला बाजारा की भी मांग बढ़ रही है. वाणिज्‍य मंत्रालय ने बताया कि बहुत जल्‍द ही उत्‍तराखंड में पैदा हुए ऑर्गेनिक बाजरे की पहली खेप डेनमार्क भेजी जाएगी. एपीडा यानि  एग्रीकल्‍चर एंड प्रोसेस्‍ड फूड प्रोडक्‍ट्स एक्‍सपोर्ट डेवलपमेंट अथॉरिटी ने उत्‍तराखंड के कृषि उत्‍पाद मार्केटिंग बोर्ड के साथ करार किया है.

और मई को बारिश की संभावना

मौसम वैज्ञानिकों ने पूर्वानुमान जारी किया है. जिसके अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण 6 और 7 मई को बारिश की संभावना है. कहीं-कहीं धूल भरी हवा और गरज के साथ बारिश हो सकती है. इसी का साथ मौसम में 8 मई तक परिवर्तनशील बने रहने की संभावना है.

English Summary: Know big news related to agriculture

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News