1. ख़बरें

भारत से चीन पहुंचा कोरोना का नया म्यूटेंट, खौफ में है ड्रैगन, 18 लोग निकले संक्रमित

सचिन कुमार
सचिन कुमार

xi jiang

बड़े बुजुर्ग हमेशा से कहते हुए आए हैं कि अगर कोई आपके लिए गड्ढा खोदे, तो घबराइएगा मत, वो उसमें खुद ही गिर जाएगा. जी हां...हमारे बड़े बुजुर्गों द्वारा की गई यह बात आज चीन की स्थिति पर बिल्कुल सटीक बैठती दिख रही है. कल तक चीन से निकला कोरोना पूरे विश्व को दहलाने में जुटा था, लेकिन आज यही कोरोना उसी के गले की फांस बन चुका है. बता दें कि भारत में कोरोना का डबल म्यूटेंट कहर बरपाने में मशरूफ है. यह इसी डबल म्यूटेंट का नतीजा है कि यहां इतनी तेजी से लोग संक्रमित होते जा रहे हैं. मौत के आंकड़े अपने चरम पर पहुंचकर हालात को खौफनाक बनाने में जुटे हैं. भारत में संक्रमितों की संख्या 4 लाख को पार कर चुकी है और अमेरिकी वैज्ञानिकों ने तो यहां तक कहा दिया है कि अगर यह सिलसिला यूं ही जारी रहा तो आगामी अगस्त माह तक संक्रमण के मामले 10 लाख के आंकड़ों को पार कर चुके होंगे, आगामी दिनों की हालातों के भयावहता को बयां करने के लिए यह पर्याप्त है.

वहीं, भारत को दहलाने में जुटा कोरोना का नया म्यूटेंट अब चीन में भी पहुंच चुका है. अब तक वहां 18 लोग इस म्यूटेंट की गिरफ्त में आ चुके हैं, जिसमें तीन चीनी नागरिक भी शामिल है. फिलहाल, एहतियात बरतते हुए तीनों ही नागरिकों को आइसोलेट कर दिया गया है. तीनों की जांच रिपोर्ट में कोरोना का डबल म्यूटेंट पाया गया है, जो कि काफी त्रीवता से किसी को भी अपनी गिरफ्त में ले सकता है.

इस संदर्भ में विस्तृत जानकारी देते हुए सीडीसी ने बताया है कि अभी हाल ही में तीनों चीनी नागरिक भारत से काठमांडू पहुंचे. इसके बाद यह चीन पहुंचे, जहां कोरोना का टेस्ट होने पर इनमें भारत में पाया जाने वाला कोरोना का डबल म्यूटेंट B.1.617.2 पाया गया. यह तीनों ही नागरिक नोएडा की मोबाइल कंपनी में काम करते हैं. जांच में पता चला है कि पहले यह भारत से नेपाल पहुंचे, इसके बाद चीन, जहां जांच के दौरान यह कोरोना के डबल म्यूटेंट से संक्रमित पाए गए. 

बताया जा रहा है कि यह तीनों ही नागरिक भारत से अपने साथ कोरोना का डबल म्यूटेंट लेकर आ गए हैं. अब ऐसे में लगातार इस बात की आशंका जताई जा रही है कि कहीं कोरोना का यह वेरिएंट पूरे चीन में न फैल जाए. फिलहाल तो वहां महज 18 लोग ही संक्रमित पाए गए हैं. जिन्हें एहतियातन आइसोलेट कर दिया गया है.

गौरतलब है कि समस्त विश्व में कोरोना का कहर चरम पर पहुंच चुका है, लेकिन आप यह जानकर ताज्जुब होंगे कि वुहान शहर के हालात अब बिल्कुल दुरूस्त हो चुके हैं. वहां दुरूस्त हो रहे हालातों का अंदाजा आप महज इसी से लगा सकते हैं कि बीते दिनों वुहान में लोग पार्टी करते हुए भी दिखे थे. इससे पहले भी ज्यादा हैरत करने वाला यह रहा कि पार्टी के दौरान कुछ लोगों को छोड़कर किसी ने भी मास्क लगाना जरूरी नहीं समझा था. 

English Summary: 18 People are infected by double mutent of corona virus

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News