MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Jobs & Jobs! फ्रेशर्स और अनुभवी लोगों के लिए निकली 50 लाख नौकरियां, जून तक अप्लाई करने का है शानदार मौका

यदि आप भी जॉब की तलाश में हैं या दूसरी जॉब करने का सोच रहे हैं, तो आपके लिए आज हम एक बेहतरीन मौका लेकर आये हैं. आईटी इंडस्ट्री से लेकर टेलीकॉम और ई-कॉमर्स में जून में 50 लाख तक नौकरियां निकलने की उम्मीद है.

रुक्मणी चौरसिया
Latest Jobs of India 2022 in Hindi
Latest Jobs of India 2022 in Hindi

जॉब की तलाश (Job Search) कर रहे लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. दरअसल, अरबपति बिजनेस मैग्नेट, स्टॉक ट्रेडर और निवेशक राकेश झुनझुनवाला (Billionaire business magnate, stock trader and investor Rakesh Jhunjhunwala) ने एक बयान में कहा कि आईटी उद्योग (IT Industry) द्वारा अगले 5 वर्षों में 50 लाख नए कर्मचारियों (New Jobs 2022) को काम पर रखा जाएगा.

2022 में निकलेंगी धमाकेदार जॉब्स (Huge jobs will come out in 2022)

बता दें कि कुछ सर्वेक्षण के अनुसार हायरिंग का इरादा 31% तक बढ़ने की उम्मीद है. यह भारतीय अर्थव्यवस्था में महामारी के बाद की रिकवरी को लेकर एक सराहनीय कदम है.

फ्रेशर्स से लेकर अनुभवी वालों के लिए नौकरी (Jobs for freshers to experienced)

इसके अलावा, सर्वेक्षण में कहा गया है कि 2022 में 56% नई भर्ती होने वाली है. जिसमें 0-5 साल के अनुभव के साथ शुरुआती करियर वाले लोगों को नौकरी पर रखा जायेगा.

विप्रो के सीएचआरओ सौरभ गोविल (Wipro's CHRO Saurabh Govil) ने कहा कि "आईटी उद्योग में दो साल के काम के तहत विशेष रूप से फ्रेशर्स और पेशेवरों के लिए 2x की तेज़ी से हायरिंग होने की संभावना है. हमने अपने कार्य-एकीकृत शिक्षण कार्यक्रम (Task-integrated learning program) के माध्यम से गैर-इंजीनियर फ्रेशर्स (Non-engineered freshers) के अपने सेवन को भी दोगुना कर दिया है. हमने कार्यबल में महिलाओं की अधिक हिस्सेदारी की सुविधा के लिए कुछ विविधता और समावेश की पहल भी शुरू की है".

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पिछले छमाही की तुलना में इस साल मार्च से जून की अवधि में फ्रेशर्स को नियुक्त (Freshers Jobs) करने के इरादे में 30% की बढ़ोतरी हुई है, जो आर्थिक गतिविधियों में महत्वपूर्ण सुधार का संकेत देता है. इसके अलावा, देशभर के सर्वे में शामिल करीब 47 फीसदी कंपनियों का इरादा फ्रेशर्स को हायर करने का है.

आईटी, टेलीकॉम, ई-कॉमर्स लीड चार्ट (IT, Telecom, E-commerce Lead Chart)

जनवरी से जून 2022 के दौरान जुलाई-दिसंबर 2021 में 17 प्रतिशत से नियोक्ताओं के लिए फ्रेशर्स को नियुक्त करने का इरादा 47 प्रतिशत तक है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सूचना प्रौद्योगिकी, दूरसंचार और ई-कॉमर्स और प्रौद्योगिकी स्टार्टअप जैसे क्षेत्रों में फ्रेशर्स को नियुक्त करने की उम्मीद जताई जा रही है.

बेंगलुरू, मुंबई और दिल्ली होंगी टॉप डेस्टिनेशंस (Bengaluru, Mumbai and Delhi will be the top destinations)

शहरों की बात करें तो बेंगलुरु, मुंबई और दिल्ली में जनवरी-जून 2022 की अवधि के दौरान फ्रेशर्स के लिए अधिक नौकरियां होंगी. वहीं गुड़गांव, पुणे, चंडीगढ़, इंदौर और नागपुर जैसे शहरों में फ्रेशर्स की भर्ती में भी तेज़ी आने वाली है.

English Summary: jobs for freshers and experienced in India 2022 Published on: 26 February 2022, 11:05 AM IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News