1. ख़बरें

डीयू में कटऑफ नीचे आने पर अनारक्षित वर्ग में चले जाएंगे आरक्षित छात्र

किशन
किशन

दिल्ली विश्वविद्यालय पिछले साल के मुकाबले विश्वविद्यालय की प्रक्रिया में काफी ज्यादा बदलावा कर रहा है. वैसे तो कई बार महत्वपूर्ण बदलाव डीयू ने हमेशा से ही किया है. लेकिन इस बार जो बदलाव डीयू में देखने को मिल रहा है वे यह है कि इस बार कटऑफ नीचे जाने पर आरक्षित वर्ग के तहत दाखिला लेने वाले छात्र स्वतः ही अनारक्षित वर्ग में चले जाएंगे. इस तरह के निर्णय पर दाखिले के लिए बनी स्थाई समिति अपनी मुहर लगा चुकी है.

इस मामले में स्थाई समिति के सदस्य डॉक्टर रसाल सिंह ने बताया कि दिल्ली विश्वविद्यालय की स्थाई समिति की हाल ही हुई बैठक में यह फैसला लिया गया है कि अनारक्षित वर्ग यानी सामान्य वर्ग की कटऑफ के नीचे आते ही आरक्षित वर्ग के विद्यार्थी स्वतः ही अनारक्षित वर्ग में चले जाएंगे. इस प्रकार का नया नियम सभी प्रकार के आरक्षित वर्गों यानी की एससी, एसटी, ओबीसी और आरक्षित वर्ग से कमजोर लोगों पर लागू होगा. उन्होंने इसके लिए एक उदाहरण देकर स्पष्ट किया कि मान लीजिए. किसी कॉलेज की हिंदी ऑनर्स की पहली कटऑफ समान्य वर्ग के लिए  82 फीसद है जबकि एससी वर्ग के लिए 80 फीसद है. ऐसे में पहली कट ऑफ के आधार पर एससी वर्ग में दाखिला लेने वाला विद्यार्थी अपने आप समान्य वर्ग में चला जाएगा, क्योंकि सामान्य वर्ग की कटऑफ अब उसी कटऑफ के बराबर हो गई है.

छात्र पर निर्भर होगा श्रेणी बदलना

अगर कटऑफ नीचे आता है तो यह छात्र पर निर्भर करेगा कि वह अपनी श्रेणी को आरक्षित से सामान्य में बदलना चाहता है या नहीं. यदि कोई भी छात्र अपनी श्रेणी नहीं बदलना चाहता है तो उसकी श्रेणी को नहीं बदला जाएगा. एक और जो यहां पर देखने की बात है वो यह है कि सामान्य वर्ग की सीटों पर आरक्षित वर्ग के छात्रों का दाखिला होने के बाद भी उन्हें आरक्षित वर्ग के तहत मिलने वाली सुविधाएं पहले की तरह मिलती रहेंगी या  फिर नहीं.

अधिक छात्रों को मिल जाएगा मौका

डॉक्टर सिंह ने कहा कि इससे आरक्षित वर्गों की कटऑफ तेजी से नीचे आएगी. जिससे अधिक आरक्षित वर्गों के विद्यार्थियों का दाखिला हो सकेगा. इसके जरिए सामाजिक न्याय सुनिश्चित हो सकेगा. इससे आरक्षित वर्गों के विद्यार्थियों की हिस्सेदारी बढ़ेगी. सामान्य वर्ग की सीटों पर आरक्षित वर्ग के छात्रों का दाखिला होने के बाद भी उन्हें आरक्षित वर्ग के तहत मिलने वाली सुविधाएं पहले की तरह ही मिलती रहेगी.

सम्बंधित जानकारी

आज घोषित होंगे हरियाणा बोर्ड परीक्षा कक्षा 10वीं के परीक्षा परिणाम

English Summary: It will be with the reserved students when the cutoff in the DU comes down

Like this article?

Hey! I am किशन. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News