आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ख़बरें

SBI की इस नई सेवा से घर बैठ बढ़ाएं Kisan Credit Card की लिमिट, जानें अन्य कई फायदे

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Farmer

देश के सबसे बड़े भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) ने किसानों को एक बड़ा तोहफा दिया है. जैसा की सभी जानते हैं कि किसानों को अभी तक कई कामों के लिए बैंक की शाखा तक जाना पड़ता है, लेकिन अब यही काम घर बैठे भी किए जा सकेंगे. दरअसल, गांवों में बैंकों की शाखाएं काफी दूर स्थित होती हैं. ऐसे में एसबीआई ने किसानों को एक खास तोहफा दिया है, जिससे उनकी इस समस्या का समाधान हो जाएगा. आइए बताते हैं कि आखिर एसबीआई की यह सुविधा क्या है.

किसान घर बैठे कमा सकेंगे कई काम 

अब किसान घर बैठे आसानी से अपने किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) की लिमिट को बढ़वा सकते हैं. इसके लिए उन्हें बैंक की शाखा तक जाने की ज़रूरत नहीं होगी और न ही घंटों इंतजार करना होगा. बता दें कि एसबीआई ने अपने योनो कृषि ऐप (Yono Agriculture App) में किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) रिव्यू सेवा की शुरुआत कर दी है. अब किसानों को Kisan Credit Card की लिमिट बढ़वाने के लिए शाखाओं के चक्कर नहीं लगाने होंगे.

ये खबर भी पढ़े: PM Kisan Samman Nidhi Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि योजना की छठी किस्त नहीं मिली, तो इन Helpline No पर करें शिकायत दर्ज

sbi

4 क्लिक में होगा काम

एसबीआई की मानें, तो योनो कृषि ऐप में केसीसी रिव्यू का विकल्प दिया गया है. इसके इस्तेमाल का तरीका बहुत आसान है. इसके जरिए किसान बिना किसी कागजी कार्रवाई के साथ घर बैठे मात्र 4 स्टेप में किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) की सीमा में बदलाव कर सकते हैं. बता दें कि एसबीआई ज्वारा योनो कृषि में शुरू की गई है. इस सुविधा का लाभ लगभग 75 लाख से अधिक किसान उठा रहे हैं. बता दें कि एसबीआई ने अपने कृषि ऐप को 10 भाषाओं में लांच किया है.

अन्य फायदे

  • योनो कृषि ऐप से किसान बैंक अकाउंट खुलवा सकते हैं.

  • यह किसानों की निवेश और बीमा जरूरतों के लिए वित्तीय सुपर स्टोर की तरह काम करेगा.

  • कृषि सलाहकार सेवाएं भी देगा.

  • इसके अलावा योनो मंडी कृषि से जुड़े सामानों मसलन खाद और बीज जैसी वस्तुओं खरीद और बिक्री के लिए ऑनलाइन बाजार जैसी सेवाएं उपलब्ध कराएगा.

ये खबर भी पढ़े: Government Scheme Helpline No: खाते में नहीं जमा हुई सरकारी योजनाओं की राशि, तो जानें इन हेल्पलाइन नंबर पर मिस कॉल कर

English Summary: Increase the limit of Kisan Credit Card Card sitting at home with the new service of SBI

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News