1. ख़बरें

Admission Alert: ICAR ने इन कोर्सों के लिए जारी किए आवेदन, ऐसे करें अप्लाई

सचिन कुमार
सचिन कुमार

ICAR

यदि आप भी कृषि क्षेत्र से जुड़कर करना चाहते है किसानों की मदद और साथ ही अपने भविष्य को भी संवारना चाहते हैं, तो इससे बेहतर मौका आपके लिए नहीं हो सकता है. दरअसल, आईसीएआर ने उन सभी युवाओं के लिए, जो UG, PG और PH.D में दाखिला लेकर कृषि क्षेत्र का सैद्धांतिक ज्ञान हासिल करना चाहते हैं आवेदन जारी किए हैं. यह आवेदन विगत 25 जुलाई को जारी किए गए थे. कैसे आप इन कोर्स में ले सकते हैं दाखिला, जानने के लिए पढ़िए यह लेख.

ऐसे करें आवेदन

 आवेदक को आवेदन पत्र में दी गई तमाम जानकारियों को भरना होगा. शैक्षाणिक जानकारी देनी होगी. खुद की पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर की स्केनिंग देनी होगी, जो कि जेपीजी फॉर्मेट में ही स्वीकार्य होगी. एक बात का विशेष ध्यान रहे कि इमेज की साइज 10 KB से 200KB के साइज होनी चाहिए. इसके बाद आवेदन शुल्क अदा करना होगा. इस पूरी प्रक्रिया को संपन्न कर आप आवेदन कर सकते हैं. कुल  मिलाकर आप चार प्रक्रियाओं से गुजरकर आवेदन कर सकते हैं. विभिन्न कोर्सों के लिए आप आवेदन कर सकते हैं. ऐसे में अगर आप कृषि क्षेत्र में अपना भविष्य संवारना चाहते हैं, तो अविलंब आवेदन करें.

आवेदन करने की अंतिम तिथि

आवेदन करने की अंतिम तारीख 20 अगस्त 2021 है. इसके अलावा, अगर किसी भी प्रकार की त्रूटि आपके आवेदन में होती है, तो उसे आप 23 अगस्त से लेकर 26 अगस्त के बीच सुधार सकते हैं.

आवेदन शुल्क

विभिन्न कोर्सों में आवेदन करने के लिए अलग-अलग शुल्क तय किए गए हैं. UG कोर्स में दाखिले के लिए जनरल और ओबीसी के लिए 750 रूपए आवेदन शुल्क निर्धारित किए गए हैं. वहीं, एससी, एसटी व शारीरिक रूप से अक्षम उम्मीदवार के लिए 350 रूपए शुल्क  निर्धारित किए गए हैं.

कृषि क्षेत्र में है सुनहरा भविष्य 

जैसा कि हम सब जानते हैं कि भारत कृषि प्रधान देश है. सर्वाधिक आबादी कृषि पर आश्रित है. ऐसे में अगर आप भी कृषि क्षेत्र में अपना भविष्य संवारना चाहते हैं, तो यह आपके लिए सुनहरा मौका हो सकता है. खैर, यह तो रही आईसीएआर में आवेदन से जुड़ी खबर, लेकिन कृषि क्षेत्र से जुड़ी हर बड़ी खबर से रूबरू होने के लिए पढ़ते रहिए...कृषि जागरण हिंदी .कॉम

English Summary: Important news for the students of agriculture sector

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News