1. ख़बरें

ऐसे चेक करें ‘पीएम किसान सम्मान निधि’ का बैलेंस, ऐसी है पूरी प्रक्रिया

सचिन कुमार
सचिन कुमार

PM Kissan Saman Nidhi Yojna

यूं तो किसानों की बेहतरी के लिए सरकार ने अब तक कई कदम उठाए है. पर किसानों के लिए लाभकारी सबसे जरूरी योजनाओं में से एक है किसान सम्मान निधि योजना. 9 अगस्त को इस योजना की 9 वी क़िस्त जारी हुई है. इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करवाने वाले किसान भाईयों के बैंक खाते में क़िस्त के पैसे आये है या नहीं ये जांचने की प्रक्रिया पढ़ें, इस लेख में

किसान सम्मान निधि योजना से क्या है लाभ

किसान सम्मान निधि स्कीम’ योजना के तहत किसानों की बेहतरी के लिए6 हजार रूपए 2-2 हजार रूपए करके देने का प्रावधान है. मुख्यत: यह स्कीम आर्थिक रूप से कमजोर तबके के किसानों के लिए लागू की गयी है . अब तक इस योजना के तहत 9 क़िस्त जारी की जा चुकी है और 10 वीं किस्त होली पर दिए जाने की संभावना है. पढ़िएं कैसे आप ‘पीएम किसान सम्मान निधि’ के तहत मिलने वाले बैलेंस को जान सकते हैं.

ऐसे चेक करें पीएम किसान का बैलेंस

  • सबसे पहले आपको ‘पीएम किसान सम्मान निधि योजना’ की आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा.
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको किसान वाले कॉलम में जाना होगा.
  • इसके बाद आपको ‘Beneficiary Status option पर जाना होगा.
  • इसके बाद आपको लाभार्थी सूची पर क्लिक करना होगा. यहां आपको उन लाभार्थी किसानों की सूची मिलेगी, जिन्हें पीएम किसान स्कीम के तहत मिलने वाली राशि प्रदान की जा चुकी है.
  • इसके बाद आपको अपने राज्य, जिला, उपजिला, ब्लॉक व गांव का चयन करना होगा.
  • इन पूरी प्रक्रियाओं को संपन्न करने के बाद आपको गेट रिपोर्ट पर क्लिक करना होगा. इस पूरी प्रकिया के तहत आप पीएम किसान स्कीम के तहत मिलने वाली राशि के बैलेंस को जान सकते हैं.

कब शुरू की गई यह योजना

 साल 2019 में यह योजना किसानों के हित के लिए प्रारंभ की गयी थी. इस योजना से काफी संख्या में किसान भाई लाभान्वित हो रहे हैं. केंद्र सरकार ने आगामी 2022 तक किसानों की आय में दोगुना इजाफा करने का लक्ष्य निर्धारित किया हुआ है यह योजना इस लक्ष्य की पूर्ति में सहायक हो सकती है .कृषि क्षेत्र से जुड़ी हर ख़बर से रूबरू होने के लिए पढ़ते रहिए...कृषि जागरण हिंदी .कॉम

English Summary: How to check the PM kissan scheme status

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News