1. ख़बरें

Agriculture News: कृषि क्षेत्र की बड़ी खबरें, जिनका जानना है आपके लिए बेहद जरूरी

सचिन कुमार
सचिन कुमार

Agriculture News

आज हम आपको कृषि क्षेत्र की कुछ बड़ी खबरों से रूबरू कराने जा रहे हैं, जिनका जानना आपके लिए बेहद जरूरी है। इन खबरों की सीधा सरोकार खेत, खलिहान व किसानों से जुड़ा हुआ है।

कृषि मंत्रालय का चार संस्थानों से Tie Up

कृषि मंत्रालय का चार संस्थान, पतंजलि ऑर्गेनिक, रिसर्च इंस्टीट्यूट, अमेजन वेब सर्विसेज ESRI इंडिया प्राइवेट लिमिटेड एवं एग्रीबाजार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए है जिससे देश के किसानों की आय बढ़ाने में सहायता मिलेगी.

HIPP ने बनाया Latest Addition का Water Pump

काफी समय से किसान उत्पादकता बढ़ाने के लिए हल्के वजन और किफायती पंपों की मांग कर रहे हैं. इसी के चलतेHonda India Power Products Limited ने नई पेशकश के साथ खेतों की सिंचाई कुशलतापूर्वक करने के लिए water pump बनाया है, जिसका latest addition “WB20XD और WB30XD” है जो किसानों को फसल उत्पादकता में और सिंचाई कार्य में मदद करेगा.

सोयाबीन की नई किस्म से किसान बनेंगे लखपति

पुणे स्थित अघरकर रिसर्च इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने सोयाबीन की दो खास किस्में MACS 1407 और स्वर्ण वसुंधरा तैयार की है. खास बात यह है कि इनके पौधे कीट प्रतिरोधी हैं और इसकी पैदावार भी काफी कम समय में तैयार हो जाती है.

किसानों की बनेगी यूनिक आईडी

कृषि में digitization के महत्व को स्वीकार करते हुए संघीय किसान डेटाबेस तैयार हो रहा है. इस डेटाबेस को किसानों की भूमि रिकॉर्ड से जोड़ा जाएगा और यूनिक किसान आईडी भी दी जाएगी. जिससे किसानों को भविष्य में बेहद फायदा हो सकता है.

PAU ने विकसित की मक्के की नई किस्म

पंजाब कृषि विश्वविद्यालय ने खरीफ मौसम के दौरान मक्का की अधिक उपज देने वाली किस्म PMH-13 विकसित की है. जिसे जलवायु परिस्थितियों में भी उगाया जा सकता है.

कृषि मंत्री का पशुपालकों को तोहफा

झारखंड के कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने World Milk Day पर राज्य के तीस हजार मवेशी पालकों को केसीसी से जोड़ने का ऐलान किया है. इसी कड़ी में ग्रामीण दूध उत्पादकों द्वारा झारखंड मिल्क फेडरेशन को आपूर्ति किए गए दूध के लिए एक रुपये प्रति लीटर की दर से प्रोत्साहन राशि देने की योजना है.

शिवराज सरकार ने किसानों को दी राहत

मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने प्रदेश के किसानों बड़ी राहत दी है. सरकार ने फसल ऋण की तारीख बढ़ा दी है. अब किसान 30 जून तक फसल ऋण जमा कर सकेंगे. कृषि मंत्री ने कहा कि तीसरी बार तारीख बढ़ाई गई है. जिससे प्रदेश के किसानों को राहत मिलेगी.

English Summary: Important news for agriculture and farmers

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News