आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ख़बरें

किसानों को बेहतर बीमा देना इफको का लक्ष्य

किसानों को बेहतर सुविधा देने के लिए विश्व में उर्वरक क्षेत्र की सबसे बड़ी सहकारी संस्था इफको हमेशा तत्पर रहती है। इसी कड़ी में इफको अपने बीमा उद्यम इफको-टोकियो जनरल इंश्योरेंस की 21.64 प्रतिशत की हिस्सेदारी जापान के संयुक्त उद्यम भागीदार टोकियो मरीन एशिया प्राइवेट लिमिटेड मे विनिवेश करने के लिए सहमत हो गया है। साथ ही इंडियन पोटाश लिमिटेड भी अपनी 1.36 प्रतिशत टीएम एशिया को बेचेगा। बताते चलें कि इफको ने यह फैसला भारत सरकार द्वारा बीमा क्षेत्र में एफडीआई की सीमा 49 प्रतिशत बढ़ाने के बाद लिया है। इफको टेकियो में 2530 करोड़ रूपये मूल्य की अतिरिक्त 23 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण के बाद टीएम एशिया की हिस्सेदारी 26 प्रतिशत से बढ़कर 49 प्रतिशत हो गई है। इसके लिए इंश्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथार्रिटी ऑफ इंडिया ने टीएम एशिया को बकायदा हिस्सेदारी बढ़ाने की अनुमति दे दी है।

इफको के प्रबंध निदेशक डॉ उदय शंकर अवस्थी ने कहा कि इस आंशिक हिस्सेदारी की बिक्री से इफको को इफको टोकियो में अपने निवेश के मुल्यांकन का अच्छा अवसर मिला है। इस बिक्री से इफको को अपने कृषि कारोबार को फैलाने तथा भारतीय कृषि क्षेत्र में हो रहे बदलाव के बीच किसानों को पूंजी जुटाने में मदद मिलेगी। इस विनिवेश से इफको टोकियो की कारोबारी गतिविधियों में इफको का नियंत्रण बना रहेगा।  

English Summary: Iffco's goal to give better insurance to farmers

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News