1. ख़बरें

Covid-19 में लोगों की मदद के लिए प्लांट लगा रहा IFFCO, अस्पतालों को मुफ्त में देगा ऑक्सीजन

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Coronavirus

Coronavirus

देशभर में कोरोना संकट तेजी से बढ़ता जा रहा है, जिससे अब कोरोना पीड़ित मरीजों के लिए ऑक्सीजन (Oxygen) की किल्लत हो रही है. इसी बीच उर्वरक का उत्पादन और बिक्री करने वाली सहकारी समिति इफको (IFFCO-Indian Farmers Fertiliser Cooperative) ने एक बहुत अच्छी पहल की है.

जहां एक तरफ कोरोना काल में ऑक्सीजन (Oxygen) की किल्लत हो रही है, तो वहीं इफको (IFFCO) ने इस हालात में मदद के लिए एक खास ऐलान किया है. दरअसल, इफको (IFFCO) ने गुजरात में ऑक्‍सीजन प्‍लांट लगाने का अहम फैसला लिया है, जिससे अस्‍पतालों को मुफ्त में ऑक्‍सीजन की सप्‍लाई की जाएगी.

IFFCO का कहना है कि देशभर के अलग-अलग हिस्‍सों में तीन नए ऑक्‍सीजन प्‍लांट लगाकर लोगों की मदद की जाएगी. इस बारे में इफको के प्रबंध निदेशक और सीईओ यू एस अवस्‍थी ने अपने ट्विटर हैंडल से जानकारी दी है. ट्वीट में लिखा, ‘देश को अपनी सेवा देने के लिए इफ्फको प्रतिबद्ध है. हम गुजरात के कलोल यूनिट में 200 क्‍यूबिक मीटर/घंटे की क्षमता से उत्‍पादन के लिए ऑक्‍सीजन प्‍लांट लगा रहे हैं. इफ्फको मुफ्त में इस ऑक्‍सीजन को अस्‍पतालों को देगा. ऑक्‍सीजन का एक सिलेंडर 46.7 लीटर का होगा.’

तीन और प्‍लांट लगाने की भी योजना

यह भी बताया जा रहा है कि कलोल का ऑक्‍सीजन प्‍लांट मेडिकल ग्रेड का ऑक्‍सीजन जेनरेट करेगा. हर रोज 700 D टाइप सिलेंडर्स भरेगा. इसके अलावा हर रोज मांग के आधार पर 300 मीडियम B साइज सिलेंडर भी भरा जाएगा. इनकी सप्लाई अस्‍पतालों में एकदम मुफ्त की जाएगी. बता दें कि कोरोना महामारी के चलते देश की मदद के लिए इफ्को तीन और ऑक्‍सीजन प्‍लांट लगाएगा.

मुफ्त में सिलेंडर रिफील करा सकेंगे अस्‍पताल

इफको द्वारा जानकारी मिली है कि अस्‍पतालों के लिए मुफ्त में सिलेंडर्स भरा जाएगा. बस उन्‍हें इन सिलेंडर्स को भरने के लिए खाली सिलेंडर्स लाना होगा. अगर इफको से सिलेंडर्स लेना है, तो उसके लिए एक सिक्‍योरिटी डिपॉजिट ली जाएगी, ताकि ऑक्‍सीजन के मामले में जमाखोरी न की जा सके.

गौरतलब है कि देशभर में कोरोना महामारी की दूसरी लहर का कहर बरस रहा है. यह पहले की तुलना में और भी ज्यादा खतरनाक है. इसके इलाज के लिए बड़ी मात्रा में ऑक्‍सीजन की मांग हो सरही है. यही कारण है कि बीते कुछ दिनों से आक्‍सीजन सप्‍लाई में कमी की खबरें आ रही हैं. खासतौर से दिल्ली और महाराष्‍ट्र में ऑक्‍सीजन की कमी हो रही है. इसे दूर करने के लिए सरकारी और गैर सरकारी, दोनों स्तर से प्रयास किया जा रहा है.

बता दें कि कुछ दिनों पहले रिलायंस इंडस्ट्रीज ने गुजरात के अपने प्लांट से 100 टन ऑक्सीजन महाराष्ट्र सरकार को भेजी थी. इसके साथ ही मुकेश की अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) जामनगर में स्थित अपनी दो तेल रिफाइनरियों से महाराष्ट्र में ट्रकों से 100 टन ऑक्सीजन पहुंचाई है. इतना ही नहीं, सरकारी कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड भी अपने कोच्चि स्थित रिफाइनरी से केरल के लिए चिकित्सकीय ऑक्सीजन की सप्लाई करेगा.

इंडस्ट्री के अनुमानों को देखा जाए, तो फिलहाल देश में लगभग 7,200 मीट्रिक टन (MT) ऑक्सीजन का डेली उत्पादन होता है. इसमें से लगभग 50 प्रतिशत का हिस्सा मेडिकल जरूरतों के लिए इस्तेमाल होता है, तो वहीं आधा हिस्सा औद्योगिक जरूरतों के लिए इस्तेमाल होता है.

English Summary: IFFCO plant in Corona pandemic to give oxygen to hospitals for free

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News