1. ख़बरें

कौन-सा मास्क कोरोना वायरस से बचाने में है कारगर, N-95 या कपड़े से बना मास्क? जानें एक्सपर्ट की राय

सचिन कुमार
सचिन कुमार

Corona virus

कल तक अपनी सौंदर्यता का प्रदर्शन करने वाले लोग अब खुद को कोरोना से महफूज रखने के लिए मास्क लगा रहे हैं. सरकार भी अपने निर्देश में साफ कर चुकी है कि अगर कोई बिना मास्क के देखा गया तो उसके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी. खैर, सरकार तो महज लोगों के मास्क न पहनने पर ही कार्रवाई कर रही है, मगर चिकित्सकों के बीच अब एक और मसले को लेकर बहस छिड़ चुकी है कि आखिर कौन-सा मास्क किसी भी इंसान के लिए करागर साबित हो सकता है.

कपड़े से बना मास्क या फिर एन-95 मास्क. खैर, अभी तो भारी संख्या में लोग कपड़े से बना हुआ मास्क ही पहनते हुए नजर आ रहे है. उन्हें ऐसा लग रहा है कि कपड़े से बना हुआ मास्क उन्हें कोरोना के कहर से महफूज रख सकता है. लेकिन, अगर आंकड़ों पर गौर फरमाएं तो लगातार कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं. उधर, इस बीच अमेरिकी चिकित्सकों ने साफ कर दिया है कि आखिर कौन सा मास्क हमें कोरोना के कहर से बचाने में करागर साबित हो सकता है.

एन-95 या कपड़े से बना मास्क?

बेशक, भारी संख्या में लोग कपड़े का मास्क लगाकर घूम रहे हो, मगर अमेरिकी स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि यह उतना कारगर साबित नहीं हो सकता है. इसकी जगह अगर हम एन-95 मास्क लगाए तो यह ज्यादा कारगर साबित हो सकता है. खासकर, इस बहस को उस वक्त और बल मिल गया है, जब लैंसेट ने अपनी एक रिपोर्ट में साफ कर दिया है कि अब हवा से भी कोरोना वायरस से फैल सकता है.

आप बिना मास्क के भी रह सकते हैं लेकिन....

इतना ही नहीं, स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने यहां तक कहा कि अगर आप किसी खुले मैदान या फिर समुंद्र तट पर जाते हैं, तो बिना मास्क के रह सकते हैं. उस वक्त आप कोरोना के कहर से महफूज रहेंगे. ऐसा इसलिए क्योंकि खुले मैदान  में संक्रमण का खतरा बहुत कम होता है, लेकिन अब लैंसेट हवा में कोरोना के फैलने की बात कह रहा है, तो फिर लोग पहले से भी ज्यादा खौफजदा हो चुके हैं.

बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर पहली लहर के मुकाबले ज्यादा घातक और जानलेवा है, क्योंकि इसमें नए वेरिएंट मिले हैं. कोरोना की पहली लहर में सबसे ज्यादा खतरा बुजुर्गों को था, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर का खतरा युवाओं को बताया जा रहा है. इतना ही नहीं, आपको यह जानकर हैरानी होगी कि नवजात शिशुएं भी कोरोना के कहर का शिकार हो रहे हैं. जिसके बाद अब सभी को मास्क लगाने की हिदायत दी जा रही है. मास्क लगाने से काफी हद तक कोरोना के कहर पर काबू पाया जा सकेगा.

English Summary: Which mask is effective to prevent the corona virus cloth mask or N-95 mask

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News