MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

फसलों में Nano Urea का सही इस्तेमाल करना बताएगा ये रथ, जानिए इसकी ख़ासियत

इफको ने नैनो यूरिया जागरूकता रथ शुरू किया है ताकि किसानों को यह पता चले कि फसलों में नैनो यूरिया का सही इस्तेमाल कैसे करते हैं. इसकी ओर जागरूकता बढ़ाने के लिए 'इफको जागरूकता रथ' को मध्य प्रदेश के शिवपुरी से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया है.

रुक्मणी चौरसिया
IFFCO Nano Urea Rath (गांव-गांव नैनो यूरिया जागरूकता रथ)
IFFCO Nano Urea Rath (गांव-गांव नैनो यूरिया जागरूकता रथ)

यूरिया (Urea) पौधों के विकास में मदद करती है. ऐसे में इफको नैनो यूरिया (IFFCO Nano Urea) किसानों के बीच काफी प्रचलित है, क्योंकि यह पौधों को तेज़ी से बढ़ाने में मदद करता है. वहीं, बात अगर पारंपरिक यूरिया की करें तो उसके मुक़ाबले नैनो यूरिया अधिक कारगर है, जिसके चलते इफको ने एक बड़ा फैसला लिया है.

नैनो यूरिया रथ (Nano Urea Chariot)

भारतीय किसान उर्वरक सहकारी लिमिटेड "इफको" (Indian Farmers Fertilizer Cooperative Limited- IFFCO) ने नैनो जागरूकता रथ (Nano Jagrukta Rath) शुरू करने का ऐलान किया है. इस पहल से किसानों को बताया जाएगा कि फसलों में नैनो यूरिया (Nano Urea) का सही इस्तेमाल कैसे करते हैं.

इफको जागरूकता रथ निकल पड़ा अपनी राह पर (IFFCO Jagrukta Rath set out on its way)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नैनो यूरिया की ओर जागरूकता बढ़ाने के लिए 'इफको जागरूकता रथ' (Nano Urea Rath) को मध्य प्रदेश के शिवपुरी Shivpuri of Madhya Pradesh) से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया है. कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने इस रथ को झंडी दिखाकर रवाना किया है.

खास बात यह है कि इफको जागरूकता रथ (Iffco Jagrukta Rath) जिले के हर गांव में पहुंचेगा और नैनो यूरिया के प्रति सभी किसानों को जागरूक (Nano Urea Awareness) करेगा.

30 दिनों तक करेगा भ्रमण (Will tour for 30 days)

इफको के एक सदस्य ने बताया कि यह Nano Urea Rath 30 दिनों तक जिले का दौरा करेगा और किसानों को नैनो यूरिया के उपयोग और लाभों (Uses and Benefits of Nano Urea) की जानकारी देगा. रथ के माध्यम से किसानों को बताया जाएगा कि इफको नैनो यूरिया लिक्विड (Nano Urea Liquid) सामान्य यूरिया से बेहतर और सस्ता है.

नैनो यूरिया है किसानों के लिए हर तरह से कारगर (Nano Urea is Effective in Every Way for Farmers)

नैनो उर्वरक बीज अंकुरण, अंकुर वृद्धि, फोटोसिंथेटिक एक्टिविटी, नाइट्रोजन मेटाबोलिज्म और कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन संश्लेषण की दर को बढ़ाकर फसल उत्पादकता में सुधार करते हैं. वह कहते हैं कि Nano Fertilizer की एक वाइड रेंज जैसे Nano Nitrogen, Nano NPK और अन्य नैनो पोषक तत्व बाजार में उपलब्ध हैं.

नैनो यूरिया के दाम हैं सस्ते (Nano Urea Prices are Cheap)

नैनो उर्वरक रासायनिक उर्वरकों की तुलना में सस्ते होते हैं. साथ ही यह पौधों द्वारा आसानी से और जल्दी अवशोषित हो जाते हैं. इसके अलावा यह मिट्टी को प्रभावित नहीं करते हैं क्योंकि ये पत्तियों पर छिड़के जाते हैं और सीधे सतह से अवशोषित होते हैं.

पर्यावरण और खेती के लिए है बेस्ट (Best for Environment and Agriculture)

आधा लीटर तरल नैनो नाइट्रोजन (Liquid Nano Urea) 50 किलो यूरिया के उपयोग के बराबर है और कम खर्चीला भी है. इसके अलावा, नैनो उर्वरक बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं और रासायनिक उर्वरकों की तुलना में बेहतर उपज देते हैं. साथ ही यह पर्यावरण के लिए भी अनुकूल है.

वहीं इफको के उपाध्यक्ष दिलीप शंगानी (IFFCO Vice President Dilip Shangani) ने एक बयान में कहा, "इफको नैनो यूरिया 21वीं सदी का एक उत्पाद है और पर्यावरण को मिट्टी, हवा के साथ पानी को भविष्य की पीढ़ियों के लिए सुरक्षित रखना और सभी के लिए भोजन पर्याप्त रखना समय की मांग है".

English Summary: IFFCO has started nano urea jagrukta rath for awarness of nano urea fertilizer Published on: 22 February 2022, 12:12 PM IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News