News

कपास के नकली बीज की रिपोर्ट ICAR जल्द ही सौंपेगा : कृषि सचिव

नयी दिल्ली: कृषि सचिव शोभन के पटनायक ने कहा कि कपास के नकली बीजों की बिक्री मामले की जांच भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) कर रही है और उसकी रिपोर्ट आने के बाद जरूरी कार्यवाही की जाएगी।

नकली बीजों की बिक्री की खबरों पर चिंता जताते हुए उन्होंने कहा कि इस मामले में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद को रिपोर्ट तैयार करने और कपास के नकली बीज बाजार में पहुंचने की गंभीरता की जांच करने को कहा गया है।

कृषि सचिव ने बताया, यह चिंता का विषय है। हम उम्मीद कर रहे हैं कि आईसीएआर जल्द ही अपनी रिपोर्ट सौंप देगी। इसके बाद स्थिति का जायजा लेकर भारत सरकार उचित कार्यवाही करेगी। उन्होंने कहा कि देश के अलग-अलग हिस्सों से कपास के नकली बीज की बिक्री की खबरें सामने आने के बाद सरकार ने मामले पर गंभीर रुख अपनाया है।

पिछले हफ्ते, महाराष्ट्र सरकार के विशेष कार्य दल ने केंद्र सरकार से इस मामले में सीबीआई जांच का आग्रह किया था। जून में,  हैदराबाद पुलिस ने चार लोगों को नकली कपास-बीज बेचने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

पंजाब सरकार ने कृषि विभाग के अधिकारियों को किसानों के हित में कपास के नकली बीज पर नकेल कसने के लिए कहा था। देश में गुजरात, महाराष्ट्र, तेलंगाना, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान और पंजाब बड़े कपास उत्पादक राज्य है।



Share your comments