1. ख़बरें

अब बिना किसी डॉक्यूमेंट के आधार कार्ड को अपडेट करें, जानें पूरी जानकारी

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
aadhar Card

जिन लोगों के पास पते या पीओए (PO) का कोई दस्तावेजी प्रमाण नहीं है, वे आधार कार्ड में अपने घर के नए पते का भी अपडेट कर सकते हैं. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने घोषणा की है कि वर्तमान पते को आधार कार्ड में अपडेट किया जा सकता है, भले ही किसी व्यक्ति के पास उसके नाम का कोई दस्तावेजी प्रमाण न हो। यूआईडीएआई की प्रेस रिलीज़  के अनुसार, "यह एक पता सत्यापनकर्ता के साथ किया जा सकता है इसके लिए आप एड्रेस वेलिडेशन लेटर के लिए ऑनलाइन अनुरोध भेज सकते है.

इस सेवा का उपयोग कब करें

प्रेस रिलीज़ में कहा गया है कि यह सेवा मुख्य रूप से उन लोगों के लिए उपयोगी है जिन्होंने हाल ही में अपना निवास स्थान बदला है। जैसे कि आपकी शादी हो गई है, तो आप आसानी से इस सुविधा के माध्यम से अपने आधार पते को अपने नए घर में अपडेट कर सकते हैं.

aadhar card

एड्रेस वेरिफायर (सत्यापनकर्ता )कौन हो सकता है?

एक पता सत्यापनकर्ता (एड्रेस वेरिफायर) आपके परिवार का सदस्य, मित्र, रिश्तेदार, जमींदार हो सकता है जो आपको सबूत के रूप में अपने पते का उपयोग करने की अनुमति देने के लिए तैयार है. आप अपने पते को केवल तभी अपडेट कर सकता है जब आप नीचे दी हुई जरूरी सूचनाओं को पूरा करेंगे।

निवासी और पता सत्यापनकर्ता (एड्रेस वेरिफायर) दोनों को अपने मोबाइल नंबर अपने संबंधित आधार में पंजीकृत होने चाहिए.

वन-टाइम-पासवर्ड या ओटीपी के माध्यम से प्रमाणित करने के लिए निवासी और पता सत्यापनकर्ता (एड्रेस वेरिफायर) दोनों की आवश्यकता होगी.

बिना किसी दस्तावेजी प्रमाण के अपने आधार में पता कैसे अपडेट करें

सबसे पहले आप यूआईडीएआई(UIDAI) की वेबसाइट - uidai.gov.in पर जाएं. फिर 'एड्रेस वेलिडेशन लेटर ' के लिए “MY AADHAAR” मेनू टैप पर क्लिक करे

फिर आप एड्रेस वैलिडेशन लेटर के लिए अपना 12 अंकों का आधार नंबर और 16 अंकों की वर्चुअल आईडी दर्ज करें. इसके बाद दिए गए कैप्चा को भी दर्ज करें. फिर ओटीपी पर क्लिक करें.

अब अपने पंजीकृत नंबर पर भेजे गए अपने 6 अंकों या 8 अंकों के ओटीपी को लिखें और 'लॉगिन' पर क्लिक करें.

इसके बाद सत्यापनकर्ता (एड्रेस वेरिफायर ) का विवरण और आधार नंबर भरे.

अपडेट के लिए सहमति देने के बाद सत्यापनकर्ता (एड्रेस वेरिफायर) को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर लिंक के साथ एक एसएमएस (SMS) मिलेगा. फिर सत्यापनकर्ता (एड्रेस वेरिफायर) लिंक पर क्लिक करने के बाद एक ओटीपी के साथ दूसरा एसएमएस मिलेगा. जिसके बाद अपना ओटीपी कैप्चा में भरे.

फिर एड्रेस वेरिफायर एसएमएस (SMS) के माध्यम से एक “Service Request Number”  (एसआरएन) प्राप्त होगा. फिर आपको 'एसआरएन', को अपने पहले पते के साथ लॉग इन कर 'सबमिट' करना होगा.

इसके बाद आपको एक पत्र प्राप्त होगा. जिसमें सीक्रेट कोड' के साथ 'एड्रेस वैलिडेशन लेटर' पोस्ट के जरिए वेरिफायर के पते पर भेजा जाएगा.

आखिर में आपको 'एसएसयूपी' (यूआईडीएआई) की वेबसाइट पर फिर से आना है और उस लिंक पर क्लिक करना है जिसमें ‘Proceed to Update Address'. ’लिखा है. फिर उसे आधार के साथ लॉग इन करें, “सीक्रेट कोड” के माध्यम से अपना पता अपडेट कर सीक्रेट कोड' दर्ज करें. उसके बाद 'सबमिट' पर क्लिक करें.

English Summary: how to update address in aadhaar card without any documents, check procedure

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News