कैसे सही नस्ल का चुनाव कर स्मार्ट बकरीपालन करें, प्रशिक्षण के लिए संपर्क करें

आज खेती से जुड़े हर क्षेत्र में युवाओं के लिए अपने आप को साबित करने का सुनहरा मौका है। व्यावसायिक दौर में किसानों को बकरीपालन के द्वारा अच्छी आमदनी हासिल करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसी सिलसिले में एक दिवसीय प्रशिक्षण उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में ग्राम मोहम्मदपुर स्थित आर.वी गोट प्वाइंट पर 12 अगस्त 2018 को दिया जा रहा है। यह प्रशिक्षण सुबह 10 बजे से शुरु होगा। प्रशिक्षण के लिए निर्धारित शुल्क 2000 रुपए आप संपर्क कर सीधे बैंक जमा कर सकते हैं। कृषि जागरण से बातचीत के दौरान विवेक सिंह ने कई बिंदुओं पर चर्चा की।

बकरीपालन को एक नए अंदाज में कर, उसे व्यावसायिक दृष्टिकोण से स्थापित करना जरूरी है। क्योंकि अच्छी आमदनी हासिल करने के लिए बुनियादी चीजों के साथ-साथ अच्छी मार्केटिंग भी करना जरूरी है। शुरुआती दौर में इच्छुक किसानों के सामने कुछ परेशानियां आ सकती है। आप जिस स्थान पर बकरीपालन करना चाहते हैं वहां की जलवायु के अनुकूल नस्ल व बकरीपालन फार्म स्थापित करने के लिए शेड का निर्माण आदि पहलुओं पर विस्तार से जानकारी होनी चाहिए।

अच्छे स्वास्थ्य के लिए बकरियों को हरा चारा किस प्रकार देना चाहिए। यानिकि बकरियों के उत्तम स्वास्थ्य बरकरार रखने के लिए उनके खान-पान का ध्यान रखकर चारे की उपलब्धता सही से देख-भाल, वैक्सीनेशन आदि जानकारियां हासिल करना जरूरी है। स्वाभाविक है कि बकरियों की उचित देखभाल करने के लिए शेड का होना आवश्यक है। क्योंकि बकरियों को सुरक्षा के साथ-साथ उन्हें पोषण के लिए चारा की उपलब्धता वहीं सुनिश्चित होती है। इसके अतरिक्त बकरियों के बच्चे कों सुरक्षा प्रदान होती है तथा उनकी देखभाल अच्छे से की जा सकती है। तो वहीं वैक्सीनेशन और बीजू बकरों को अलग-अलग रखना आदि सुविधा सुनिश्चित होती हैं। इस प्रकार एक बकरीपालन को अच्छी तरह करने के लिए प्रशिक्षण आवश्यक हैं।

आज देश में बहुत से युवा ऐसे हैं जो कि स्मार्ट बकरीपालन कर एक नया मुकाम हासिल कर चुके हैं। आप भी इस श्रेणी में शामिल हो सकते हैं। इसके लिए आप इस प्रशिक्षण में शामिल होने के लिए आर.वी गोट प्वाइंट पर संपर्क कर सकते हैं।

प्रशिक्षण संबंधित अन्य जानकारियों के लिए आप आर.वी गोट प्वाइंट पर संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए 9919902906 पर व्हाट्सऐप पर आप अपना संपूर्ण विवरण भेज सकते हैं। आप इसके अतिरिक्त किसी भी प्रकार की समस्या के समाधान के लिए आर.वी गोट प्वाइंट से दिए गए मोबाइल नंबर संपर्क कर सकते हैं।

Comments