News

बड़ी राहत: ट्यूबवेल कनेक्शन पर फाइव स्टार मोटर की अनिवार्यता हुई खत्म, 82 हजार किसानों को मिलेगा लाभ

हरियाणा के किसानों के लिए एक राहत की खबर है. दरअसल, राज्य सरकार द्वारा ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए  फाइव-स्टार मोटर की अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया है. इससे राज्य के किसानों को बड़ी राहत मिली है. अब किसानों थ्री-स्टार या इससे ज्यादा स्टार की मोटर किसी भी कंपनी से खरीदकर अपने ट्यूबवैल में लगा सकता है. बता दें कि विधानसभा में फाइव-स्टार मोटर का मुद्दा उठाया गया था. इसके चलते सरकार ने फैसला लिया था कि किसानों को मोटर आने पर ही कनेक्शन दिए जाएंगे. इसके बाद गुजरात की एक कंपनी को मोटर को बनाने का काम दिया गया, लेकिन अब कंपनी ने फाइव-स्टार मोटर बनाना बंद कर दिया है. इस कारण फाइव-स्टार मोटर की अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया है.

आपको बता दें कि राज्य के बिजली विभाग द्वारा आवेदन मांगे जाने पर लगभग 82 हजार किसानों ने ट्यूबवैल के लिए आवेदन किया था. इस दौरान लगभग 9039 किसानों ने सिक्योरिटी कम, मोटर, लाइन समेत सभी खर्चा जमा कराया था. इसके बाद बिजली निगमों की तरफ से सर्वे किया गया, इसमें लगभग 6194 किसान फाइव-स्टार मोटर लगाने को तैयार थे, लेकिन लगभग 1227 किसान मोनोब्लॉक लगवाने के लिए तैयार थे. मगर सरकार के पास फाइव-स्टार मोटर केवल 4868 हैं. इसके बाद गुजरात की कंपनी को इन मोटर को बबनाने का ठेका दिया गया, लेकिन उसने इसका निर्माण करना बंद कर दिया. ऐसे में बिजली मंत्री रणजीत सिंह कहते हैं कि राज्य के 4868 किसानों को आने वाली 15 जून तक कनेक्शन दे दिए जाएंगे. अगर किसान चाहता है, तो वह बाजार से कोई भी मोटर खरीदकर अपने ट्यूबवेल में लगा सकता है.

ये खबर भी पढ़ें: कृषि क्षेत्र के लिए कैसा रहा मोदी सरकार 2.0 का एक साल, पढ़िए पूरी खबर

इसके अलावा जिन किसानों का सर्वे बिजली विभाग द्वारा नहीं का गया है, उनका सर्वे भी जल्द ही पूरा किया जाएगा. इस दौरान किसानों से जानकारी ली जाएगी. कि वह मोनोब्लॉक पंप का कनेक्शन लगवाना चाहते हैं या फिर स्टार वाली मोटर. अगर मोनोब्लॉक कनेक्शन लगवाना चाहते हैं, तो उन्हें इसकी सुविधा दी जाएगी. अगर फाइव-स्टार मोटर लगवाना चाहते हैं, तो उनके द्वारा जमा की गई रकम ब्याज समेत वापस कर दी जाएगी.

ये खबर भी पढ़ें: फूड प्रोसेसिंग यूनिट्स के लिए 10 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान, इस राज्य के किसान उठा पाएंगे लाभ



English Summary: Haryana government has removed the condition of five star motor on tubewell connection

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in