1. ख़बरें

LPG कनेक्शन को लेकर सरकार बदल रही है ये नियम, पढ़िए पूरी खबर

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Ujjwala Scheme

Ujjwala Scheme

मोदी सरकार ने आम जनता के लिए एक खास योजना तैयार की है. दरअसल, सरकार की तरफ से अगले 2 साल में देश के लोगों को 1 करोड़ फ्री एलपीजी कनेक्शन दिए जाएंगे. इसके लिए सरकार की तरफ से जरूरी तैयारियां भी की जा रही हैं. सरकार का लक्ष्य है कि देश में हर घर में एलपीजी कनेक्शन हो.

इसके लिए सरकार द्वारा उज्ज्वला जैसी योजना भी चलाई जा रही है. इसके तहत अगले 2 साल में 1 करोड़ फ्री एलपीजी कनेक्शन बांटे जाएंगे. इसके लिए नियमों में बदलाव करने की भी तैयारी की जा रही है.

नए नियम की मानें, तो सरकार कम से कम दस्तावेज में एलपीजी कनेक्शन देने की तैयारी कर रही है. बताया जा रहा है कि अब बिना निवास प्रमाण पत्र के भी एलपीजी कनेक्शन दिए जाएंगे. अभी तक एलपीजी कनेक्शन लेने के लिए निवास प्रमाण पत्र अहम दस्तावेज होता है. इसके बिना एलपीजी सिलेंडर लेना मुश्किल है. मगर  सबके पास यह प्रमाण पत्र नहीं होता, अधिकतर गांव के लोगों को इसे बनवाने में काफी मुश्किल होती है. ऐसे में सरकारा बिना निवास प्रमाण के कनेक्शन देने पर विचार कर रही है.

3 डीलर से लें सिलेंडर

अब ग्राहक को यह सुविधा दी जाएगी कि वह एक साथ 3 डीलर से गैस बुक कर सकेंगे. अक्सर एक डीलर के साथ एलपीजी मिलने में समस्या होती है. इसके साथ ही नंबर लगाने के बावजूद भी जल्दी सिलेंडर नहीं मिल पाता है. ऐसे में ग्राहक अपने पड़ोस के 3 डीलरों से एक ही पासबुक के जरिए गैस ले सकेंगे.

बांटे जाएंगे 1 करोड़ नए कनेक्शन

हाल में जारी हुए बजट में सरकार द्वारा ऐलान किया गया है कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUJ) के तहत 1 करोड़ एलपीजी गैस कनेक्शन मुफ्त में बांटे जाएंगे. फिलाहल, बजट में इसके लिए अलग से आवंटन का प्रावधान नहीं किया गया है, क्योंकि अभी इस पर जो सब्सिडी मिल रही है, उससे कनेक्शन बांटने का काम आसानी से पूरा हो जाएगा. अभी अनुमान लगाया गया है कि कितने लोगों के पास एलपीजी कनेक्शन नहीं है, तो इसका हिसाब 1 करोड़ के आस-पास बैठता है.

जानकारी के लिए बता दें कि जब से उज्ज्वला योजना शुरू हुई है, तब से बिना एलपीजी कनेक्शन वाले लोगों की संख्या काफी कम रह गई है. अभी 29 करोड़ लोगों को कनेक्शन दिया गया है. इसमें 1 करोड़ लोग और जोड़ दिए जाएंगे, तो लगभग 100 प्रतिशत तक सिलेंडर वितरण का काम पूरा हो जाएगा. इसके बाद बाकी लोगों के लिए कनेक्शन देने की तैयारी शुरू की जाएगी.

सरकार की तरफ से प्रदेश के गैस वितरण रिटेलर को उज्ज्वला योजना के तहत 1600 रुपए की सब्सिडी प्रदान की जाती है. इसके जरिए लोगों को फ्री कनेक्शन दिया जाता है. इसके अलावा सब्सिडी के जरिए सिलेंडर की सिक्योरिटी फीस और फिटिंग चार्ज को माफ किया जाता है.

English Summary: Government is changing the rules regarding LPG connection

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News