MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Good News: LPG सिलेंडर बुकिंग पर खाते में जमा होंगे 273 रुपए, जानिए कैसे?

हाल ही के कुछ दिनों में रसोई गैस बुकिंग करने वालों के खातों में सब्सिडी जमा की है.  यह राशि डायरेक्ट बेनिफिट स्कीम के तहत ट्रांसफर की जा रही है. बता दें कि पिछले कुछ महीनों में रसोई गैस की कीमत काफी तेजी से बढ़ी है.

कंचन मौर्य
LPG Subsidy
LPG Subsidy

पिछले कई दिनों ने आम आदमी महंगाई की मार झेल रहा था, लेकिन उसे एक बड़ी राहत दी गई है. दरअसल, तेल कंपनियों ने रसोई गैस सब्सिडी (LPG Subsidy)  एक बार फिर से खातों में जमा करना शुरू कर दिया है. इस फैसले से आम आदमी को एक बड़ा राहत मिली है, साथ ही घर की रसोई का बजट भी सही हुआ.

सिलेंडर बुकिंग पर खाते में जमा हुए रुपए (Rs. Deposited in the account on cylinder booking)

हाल ही के कुछ दिनों में रसोई गैस बुकिंग (LPG Booking) करने वालों के खातों में सब्सिडी के 273 रुपए जमा हुए हैं.  यह राशि डायरेक्ट बेनिफिट स्कीम के तहत ट्रांसफर की जा रही है. बता दें कि पिछले कुछ महीनों में रसोई गैस की कीमत काफी तेजी से बढ़ी है. इसके साथ ही सरकार की तरफ से भी रसोई गैस पर मिलने वाली सब्सिडी पूरी तरह खत्म कर दी थी.

विधानसभा चुनावों को देखते हुए लिया फैसला (Decision taken in view of assembly elections)

कहा जा रहा है कि अगले साल 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की वजह से केंद्र सरकार ने यह फैसला किया है. यानि सरकार ने विपक्ष के हाथ से यह मुद्दा भी छिन लिया है. केंद्र सरकार इस तरह जनता को लुभाने की पूरी कोशिश कर रही है.

एलपीजी गैस उपभोक्ताओं को मिलने वाली सब्सिडी (Subsidy to LPG consumers)

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो कहीं-कहीं एलपीजी गैस उपभोक्ताओं को सब्सिडी के रूप में 79.26 रुपये प्रति सिलेंडर दिया जा रहा है. हालांकि, कुछ लाभार्थियों के लिए प्रति सिलेंडर सब्सिडी 158.52 रुपये या 237.78 रुपए दी गई है. बता दें कि सरकार हर महीने के शुरू में रसोई गैस की कीमतों की समीक्षा करती है. इसका असर दिसंबर में होने वाली समीक्षा में देखने को मिल सकता है.

ये खबर भी पढ़ें: Free LPG Connection लेने के नियमों में हुआ बदलाव, जानिए फटाफट सब्सिडी पाने का तरीका

पेट्रोल और डीजल की कीमतों को लेकर अच्छी खबर (Good news regarding petrol and diesel prices)

आपको बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों को लेकर भी एक अच्छी खबर है. बीतों कई दिनों से पेट्रोल और डीजल की कीमत लगातार बढ़ रही थीं, लेकिन अब जल्द ही इनकी कीमत घट सकती हैं. 

दरअसल, केंद्र सरकार ने इमरजेंसी रिजर्व की 50 हजार बैरल तेल को बाजार में भेजने का फैसला किया है. माना जा रहा है कि अब पेट्रोल और डीजल की कीमत में कटौती हो सकती है. बता दें कि सरकार द्वारा पहले ही पेट्रोल पर 5 रुपए की कटौती की जा चुकी है.

English Summary: good news: Rs 273 will be credited to the account on LPG cylinder booking Published on: 24 November 2021, 12:36 PM IST

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News