News

खुशखबरी ! कांग्रेस सरकार द्वारा राजस्थान के किसानों का क़र्ज़ माफ़

राजस्थान सरकार ने किसानों के क़र्ज़ माफ़ करने का वादा पूरा कर दिया है. कांग्रेस सरकार द्वारा मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के किसानों के क़र्ज़ माफ़ करने की घोषणा भी हो चुकी है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने चुनाव प्रचार में जो वादा किया था उसे पूरा करने की ओर यह कदम है।

क्या कहा मुख्यमंत्री ने

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बताया कि वसुंधरा सरकार ने 2000 करोड़ तक कर्ज माफ किया था और 8000 करोड़ का कर्ज़ छोड़ दिया. इस ऋण माफी से सरकार पर 18 हज़ार करोड़ का भार पड़ा. उन्होंने कहा कि सहकारी बैंकों ने ऋणी किसानों के 30 नवम्बर, 2018 के समस्त बकाया अल्पकालीन फसली ऋण माफ करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है. राजस्थान सरकार ने राष्ट्रीयकृत बैंकों, अनुसूचित बैंकों और ग्रामीण बैंकों से अल्पकालीन फसली ऋण लेने वाले उन सभी किसानों के 2 लाख रुपये तक फसली ऋण माफ करने का निर्णय लिया है.

उप-मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने किया ट्वीट

क़र्ज़ माफ करने के बाद राजस्थान के उप-मुख्यमंत्री सचिन पायलट द्वारा ट्वीट किया गया है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा किए गए सारे वादों के अनुसार हमारी कांग्रेस सरकार ने किसानों के कर्ज माफ करने की घोषणा कर दी है. हमारी कांग्रेस जो कहती है वह करती है. मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में कर्जमाफ़ी के ऐलान के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया था कि 2 प्रदेशों में क़र्ज़ माफ़ कर दिया गया है. अब गहलोत सरकार द्वारा राजस्थान के किसानों की क़र्ज़माफ़ी का ऐलान भी जल्द कर दिया जाएगा.

मनीशा शर्मा, कृषि जागरण



Share your comments