1. ख़बरें

खुशखबरी ! KCC धारक अब 10% धन का इस्तेमाल घरेलू जरूरतों के लिए कर सकेंगे, जानिए आवेदन प्रक्रिया

क्या आप कोविड -19 की वजह से देश में लगे लॉकडाउन के बीच अपने तत्काल घरेलू खर्चों को पूरा करने के लिए कठिनाई का सामना कर रहे हैं? अगर आप कर रहें है तब आपकी चिंताएं यहीं समाप्त हो जाती हैं. दरअसल आज  इस लेख में, हम आपको किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के बारे में एक आश्चर्यजनक तथ्य के बारे में बताएंगे. किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan Credit Card Scheme)  न केवल किसानों को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करती है, बल्कि इसका एक हिस्सा घरेलू जरूरतों को पूरा करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

किसान क्रेडिट कार्ड योजना से किसानों की मदद (Kishan Credit Card Scheme helps farmers)

किसान क्रेडिट कार्ड वास्तव में जरूरत के समय आपके कुछ जरूरी घरेलू खर्चों को पूरा करने में आपकी मदद कर सकता है. हालांकि, केसीसी योजना जो छोटे ऋणों के लिए किसानों को ऋण प्रदान करती है, मुख्य रूप से फसलों से संबंधित उनकी वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए है. लेकिन, इसका कुछ हिस्सा अब उनके द्वारा घरेलू जरूरतों को पूरा करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

ये भी पढे : Kisan Credit Card : जिनके पास जमीन है उनके लिए खुशखबरी, KCC पर मिलेगी ये छूट!

किसान क्रेडिट कार्ड का घरेलू जरूरतों में मदद? (Kisan Credit Card help in domestic needs?)

घरेलू उपयोग के लिए केसीसी योजना के तहत अल्पावधि सीमा के 10% का उपयोग किसान कर सकते हैं. भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी वित्तीय शिक्षा (किसानों के लिए) अनुभाग के तहत इस संबंध में अपनी वेबसाइट पर जानकारी डाल दी है. दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने जानकारी देते हुए कहा है कि अब देशभर के किसान अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल घर की जरूरतों को पूरा करने के लिए कर सकते हैं. आम तौर पर किसान क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल फसल को तैयार होने वाले खर्चों को पूरा करने के लिए किया जाता है. लेकिन कुल राशि का 10 फीसदी किसान घर में भी कर सकते हैं.

ऐसे करें केसीसी के लिए आवेदन

  • किसान को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा.

  • आधिकारिक वेबसाइट किसान क्रेडिट कार्ड फॉर्म डाउनलोड करना होगा.

  • फॉर्म को जमीन के कागजात, फसल की जानकारी आदि के साथ भरना होगा.

  • किसान को यह घोषणा करनी होगी कि उसने किसी दूसरे बैंक या ब्रांच से कोई दूसरा अन्य किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया है.

  • भरें हुए फार्म को संबंधित बैंक जमा करना होगा जिसके बाद बैंक अपनी पूरी प्रक्रिया पूरी करने के बाद किसान क्रेडिट कार्ड जारी कर देगा.

ये भी पढे : किसानों को डबल गिफ्ट: PM-Kisan के साथ अब KCC का भी फायदा, जानिए कैसे

English Summary: Good News ! KCC holders will now be able to use 10% money for domestic needs, know the application process

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News