News

खुशखबरी! सरकार दे रही है बागबानी में 90 प्रतिशत सब्सिडी

आजकल ज्यादातर किसानों की रूचि बागबानी में बन रही है इसमें कम खर्च में ज्यादा पैसे कमा सकते है. किसान उत्पादक समूह का गठन कर अपने प्रदेश सरकार की योजनाओं पर 90 प्रतिशत तक सब्सिडी का लाभ उठा सकते है.

जब किसान अकेले जा कर खेतों से सम्बंधित जरूरी वस्तुएं जैसे बीज, खाद व अन्य उत्पाद खरीदता है. तो वह सब वस्तुएं उसे बहुत महंगी पड़ती है, जबकि अगर वह सब वस्तुएं किसानों के साथ समूह बनाकर खरीदता है तो उसे ये सस्ती पड़ती है.

प्रदेश सरकार जिन किसानों के समूह ने पंजीकरण करवाया है. उन्हें विभिन्न कार्यो पर 70 से 90 प्रतिशत तक सब्सिडी मिलेगी. किसानों को मिलकर समूह में बागबानी विभाग के माध्यम से निशुल्क पंजीकरण करवाना चाहिए और इस योजना का लाभ उठाना चाहिए.

हमारी प्रदेश सरकार ने बागबानी विभाग के जरिये किसानों के लिए कई योजनाएं शुरू कर रखी है. पानी के टैंक लगवाने के लिए खेतों में बागबानी विभाग 100 प्रतिशत सब्सिडी दे रहा है वही अन्य तरह की तकनीकों के लिए 50 से 80 प्रतिशत सब्सिडी मुहैया करवा रहा है.

तो देखा आपने हमारी सरकार द्वारा किसानों के लिए कितनी योजनाएं चलाई जा रही है. अगर आपको भी इस तरह कि किसी भी योजना के बारे और भी जानकारियां चाहिए या फिर कोई सवाल हो तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो. इससे सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारियों को पाने के लिए हमारी वेबसाइट पर क्लीक करे.

 

मनीशा शर्मा, कृषि जागरण



Share your comments