1. ख़बरें

मछुआरों ने जाल में पकड़ी दुनिया की सबसे बड़ी मछली

विशाखापत्तनम (आंध्र प्रदेश) के तांताडी समुद्र तट पर स्थानीय मछुआरों के एक समूह ने मछली पकड़ने के जाल में फंसी एक शार्क को बचाया है. डीएफओ ने कहा कि बाद में वन विभाग के अधिकारियों, मछुआरों और पशु संरक्षणवादियों द्वारा शार्क को वापस समुद्र में भेज दिया गया.

प्राची वत्स
मछुआरों ने जाल में पकड़ी दुनिया की सबसे बड़ी मछली
मछुआरों ने जाल में पकड़ी दुनिया की सबसे बड़ी मछली.

विशाखापत्तनम (आंध्र प्रदेश) के तांताडी समुद्र तट पर स्थानीय मछुआरों के एक समूह ने मछली पकड़ने के जाल में फंसी एक शार्क को बचाया है. डीएफओ ने कहा कि बाद में वन विभाग के अधिकारियों, मछुआरों और पशु संरक्षणवादियों द्वारा शार्क को वापस समुद्र में भेज दिया गया. उन्होंने कहा कि यह एक व्हेल शार्क है, जो दुनिया की सबसे बड़ी मछली है.

डीएफओ ने दिया सीधा निर्देश

व्हेल शार्क को बिना किसी प्रयास या खर्च के सुरक्षा के लिए नेतृत्व करें. वन विभाग, मछुआरों और वन्यजीव संरक्षणवादियों द्वारा इस 2-टन मछली को वापस समुद्र में मार्गदर्शन करने के लिए शारीरिक और मानसिक दोनों तरह के कठिन प्रयास किए गए थे. यह एक बड़ी सफलता थी कि  व्हेल शार्क सफलतापूर्वक समुद्र की गहराई में वापस तैर गई.

"शार्क की छवियों को वर्तमान में पहचान के लिए मालदीव व्हेल शार्क अनुसंधान कार्यक्रम के साथ साझा किया जा रहा है. इससे हमें इन कोमल दिग्गजों के आंदोलनों और क्षेत्रों को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी. इसके अलावा, मछुआरों को सावधान किया जा रहा है और वन विभाग से संपर्क करने का आग्रह किया जा रहा है.

ऐसी स्थिति में बचाव और सुरक्षित रिहाई के लिए तत्काल, क्योंकि इस तरह के संचालन में समय का सार है. व्हेल शार्क के मछली पकड़ने के जाल में फंसने पर व्हेल शार्क की रिहाई के कारण मछुआरों को उनके मछली पकड़ने के जाल को किसी भी नुकसान के लिए मुआवजा दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: कोयले के खदान में करें मछली पालन, जानिए कैसे?

व्हेल शार्क के बारे में:

व्हेल शार्क (Rhincodontypus) दुनिया की सबसे बड़ी शार्क हैं और वास्तव में आज भी जीवित मछली हैं. वे प्लवक खाते हैं और अपने विशाल आकार और नस्ल को बनाए रखने के लिए पर्याप्त भोजन प्राप्त करने के लिए लंबी दूरी की यात्रा करते हैं.

व्हेल शार्क दुनिया के सभी उष्णकटिबंधीय महासागरों में पाई जा सकती हैं. उनके सफेद धब्बेदार रंग इन कोमल दिग्गजों को अलग करते हैं, जो उन्हें उन जगहों पर स्नॉर्कलर और गोताखोरों के साथ आकर्षक बनाते हैं जहां वे तट से दूर होते हैं.

English Summary: Fishermen caught the world's largest fish in the net in Visakhapatnam Published on: 23 December 2021, 05:07 IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News