1. ख़बरें

Kisan Diwas Special 2021: कृषि जागरण मना रहा जय किसान, जय विज्ञान सप्ताह, जानिए पहले दिन क्या कुछ हुआ खास

देशभर में 23 दिसंबर को राष्ट्रीय किसान दिवस मनाया जाता है. इस दिवस को किसानों को सम्मानित और प्रोत्साहन बढ़ाने के लिए मनाया जाता है, क्योंकि किसान भारत की रीढ़ हैं. इस दिन को भारत के पांचवें प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती के सम्मान में चुना गया था.

रुक्मणी चौरसिया
Kisan Diwas Webinar
Kisan Diwas Webinar

देशभर में 23 दिसंबर को राष्ट्रीय किसान दिवस (National Farmers Day) मनाया जाता है. इस दिवस को किसानों को सम्मानित और प्रोत्साहन बढ़ाने के लिए मनाया जाता है, क्योंकि किसान भारत की रीढ़ हैं. इस दिन को भारत के पांचवें प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह (India's Fifth Prime Minister Chaudhary Charan Singh) की जयंती के सम्मान में चुना गया था. इसी खास अवसर पर कृषि जागरण (Krishi Jagran) ने 'टेक्नोकल्चर इन एग्रीकल्चर' (Technoculture in Agriculture) पर वेबिनार आयोजित किया. बता दें कि आने वाला यह सप्ताह कृषि जागरण किसान दिवस के ऊपर ही मना रहा है, जिसमें हर दिन रोचक विषयों पर चर्चा की जाएगी.

वेबिनार में शामिल कई बड़ी हस्तियां (Prominent personalities involved)

कृषि जागरण के टेक्नोकल्चर इन एग्रीकल्चर वेबिनार (Technoculture in Agriculture Webinar) में कई मुख्य अतिथि के रूप में कृषि जागरण के फाउंडर और एडिटर इन चीफ एमसी डोमनिक (Founder and Editor-in-Chief MC Dominic) मौजूद थे. इसके साथ ही प्रोग्राम में चार चांद लगाने के लिए प्रोग्रेसिव फार्मर अश्विनी सिंह चौहान (Progressive Farmer Ashwini Singh Chauhan), ICAR के प्रिंसिपल वैज्ञानिक और हेड डॉक्टर प्रेम शंकर तिवारी (ICAR Principal Scientist and Head Dr. Prem Shankar Tiwari), ग्रीन रेवोलुशन के फाउंडर प्रतीक पाटिल (Prateek Patil, founder of Green Revolution), राइज हीड्रोपोनिक्स के डायरेक्टर और को-फाउंडर विवेक शुक्ला (Vivek Shukla, director and co-founder of Rise Hydroponics), नैनो बी बायो इन्नोवेशंस के वाईस प्रेजिडेंट योगेश शर्मा (Yogesh Sharma, Vice President, Nano Bee Bio Innovations), बिग हाट के को-फाउंडर सचिन नंदवाना (Big Haat co-founder Sachin Nandwana) और लूम सोलर प्राइवेट लिमिटेड के मार्केटिंग हेड निशि चंद्रा (Nishi Chandra, Marketing Head, Loom Solar Pvt Ltd) शामिल थे.

वेबिनार की सुर्खियां (Webinar Highlights)

इस वेबिनार में प्रोग्रेसिव फार्मर अश्विनी सिंह चौहान ने उत्साहपूर्वक जय किसान, जय विज्ञान के नारे के साथ जय अनुसंधान भी जोड़ा, क्योंकि किसी भी चीज़ को इम्प्लीमेंट करना बहुत जरुरी होती है. इसके साथ ही आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा देते हुए उन्हें स्वर्णिम भारत की भी बात की.

वहीं, ICAR के प्रिंसिपल वैज्ञानिक और हेड डॉक्टर प्रेम शंकर तिवारी ने नई तकनीकों के बारे में बताते हुए किसानों का मार्गदर्शन किया. इसी के साथ नैनो बी बायो इन्नोवेशंस के वाईस प्रेजिडेंट योगेश शर्मा ने फार्मिंग प्रोडक्ट्स के बारे में बात की, जो किसानों को मदद कर सकेंगे. इसी के साथ उन्होंने नैनो टेक्नोलॉजी की भी बात कि जोकि पूरी तरह से केमिकल रहित व इकोफ्रेंडली है.

खास बात यह है कि इस वेबिनार में राइज हीड्रोपोनिक्स के डायरेक्टर और को-फाउंडर विवेक शुक्ला ने सॉइलेस कल्टीवेशन किसानों को जागरूक किया और इसके फायदों के बारे में बताया. इन्होंने बताया कि हीड्रोपोनिक्स आने वाले समय की डिमांड है और फ्यूचर फार्मिंग की तरह से इसको देखा जा रहा है. साथ ही इसको बढ़ावा देने के लिए सरकार भी तरह तरह की स्कीम ला रही है ताकि किसानों को इसे अपनाने में सहूलियत हो.

किसानों को जानकारी देने के लिए इस वेबिनार में आये सभी स्पीकर्स ने अपना अपना विचार व्यक्त किया जैसे लूम सोलर प्राइवेट लिमिटेड के मार्केटिंग हेड निशि चंद्रा ने सोलर पावर यानि सौर ऊर्जा के बारे में बताया साथ ही बिग हाट के को-फाउंडर सचिन नंदवाना ने किसानों का काम आसान करने के लिए इ-कॉमर्स प्लेटफार्म की बात की. वहीं ग्रीन रेवोलुशन के फाउंडर प्रतीक पाटिल ने किसानों को ग्रीन रेवोलुशन की बात करते हुए पेस्ट कंट्रोल मैनेजमेंट की जानकारी दी.

देश के किसानों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए किसान नेता चौधरी चरण सिंह ने किसानों के लिए कई कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत की और किसानों और उनकी समस्याओं पर कई किताबें लिखीं, जिसमें विभिन्न समाधानों का चित्रण किया गया है. इसलिए सरकार ने 2001 में चरण सिंह की जयंती को किसान दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया था.

चौधरी चरण सिंह ने प्रसिद्ध नारे - "जय जवान जय किसान" का अनुसरण किया, जो भारत के दूसरे प्रधान मंत्री लाल बहादुर शास्त्री द्वारा किसानों को दिया गया था.

English Summary: Why should farmers listen to Krishi Jagran's Technoculture in Agriculture webinar Published on: 23 December 2021, 05:25 IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News