News

इन चीजों की खेती आपको कर देगी मालामाल...

आप चाहें तो घर बैठे लाखों कमा सकते हैं. बड़ी-बड़ी नौकरियों को छोड़कर खेती कर रहे कई युवाओं ने ये साबित किया है कि पारंपरिक खेती से भी आप अपना भविष्य संवार सकते हैं. खेती में आजकल प्रौद्योगिकी का भी इस्तेमाल हो रहा है. तमाम युवा दूसरे  देशों की कृषि पद्धतियों का इस्तेमाल कर मालामाल हो रहे हैं. उदाहरण के तौर पर इजराइली विधि से बहुमंजिली इमारतों की दीवारों पर चावल, मक्का, गेहूं की फसलों के अलावा तरह-तरह की सब्जियों की खेती होने लगी है.

मात्र एक हेक्टेयर छोटे खेत में आप लौकी की खेती कर सकते हैं. दो- चार सौ लौकी के पौधे लगाकर आप लाखों कमा सकते हैं. कई कंपनियां लौकी के जूस को बेचकर काफी कमाई कर रही हैं. डायबिटीज से पीड़ित लोग इसका सेवन करते हैं. आप चाहें तो लौकी की जगह उसके जूस को बेचकर भी अच्छा फायदा उठा सकते हैं. इसके बीजों की भी मार्केट में काफी कीमत है. आप लौकी के तेल का भी कारोबार कर सकते हैं.

एलोवेरा की भी मार्केट में काफी मांग है. आजकल एलोवेरा का इस्तेमाल कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में हो रहा है. आप चाहें तो छोटे से खेत में एलोवेरा की नर्सरी बनाकर एलोवेरा के पौधों को बेचकर अच्छा बिजनेस कर सकते हैं. इसके अलावा एलोवेरा की पत्तियां तकरीबन सात रुपए प्रति किलो और तीस रुपए किलो तक में पल्प की बिक्री हो जाती है.

हल्दी व्यावसायिक खेती में शुमार है. इसका इस्तेमाल दवा और मसाले दोनों के तौर पर होता है. पिछले कुछ सालों से मार्केट में लगातार इसकी कीमतों में उछाल बना हुआ है. पहले इसकी खेती केवल खरीफ के समय होती थी लेकिन अब इसकी उन्नत किस्मों की भी खोज कर ली गई. एनडीएच-98 इसकी उन्नत किस्म है जिसे कभी भी उगाया जा सकता है. आप इसकी खेती से भी लाखों कमा सकते हैं.

मशरूम की खेती करके भी लोग अच्छा कमा रहे हैं. इसकी फसल अक्‍टूबर-नवंबर में लगाई जाती है. शहरों में आराम से ये तकरीबन साढ़े तीन सौ रूपए किलो तक में बिक रहा है. आप रिसर्स सेंटर्स और एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी से जानकारी हासिल कर ये मुनाफे वाली खेती कर सकते हैं.



Share your comments