MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Smartphones खरीदने के लिए मिलेगा 1500 रुपये की वित्तीय राशि, जानिए कृषि से संबंधित बड़ी खबरें

कृषि को बढ़ावा देने के लिए कृषि में उन्नत तकनीक का इस्तेमाल करना बेहद जरूर हो गया है. जिसके चलते गुजरात सरकार ने एक बड़ा फैसला कर राज्य के कृषि विभाग द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार किसानों को स्मार्टफोन खरीदने के लिए 1500 रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया है. जिसका उद्दशेय किसानों की आय बढ़ाना है.

KJ Staff
Smartphones Farmers
Smartphones Farmers

कृषि को बढ़ावा देने के लिए कृषि में उन्नत तकनीक का इस्तेमाल करना बेहद जरूर हो गया है. जिसके चलते गुजरात सरकार ने एक बड़ा फैसला कर राज्य के कृषि विभाग द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार किसानों को स्मार्टफोन खरीदने के लिए 1500 रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया है. जिसका उद्दशेय किसानों की आय बढ़ाना है.

कृषि कानून पर हुई बयानबाजी

कृषि कानून वापसी की घोषणा के बाद से कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा लगातार सरकार पर हमलावर हैं. दरअसल, उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के नेताओं द्वारा कृषि कानूनों को लेकर हुई बयानबाजी पर सरकार को घेरने के साथ आरोप लगाया कि जिस प्रकार से भूमि अधिग्रहण कानून के मामले में BJP ने छल किया था वैसे ही चुनाव के बाद कृषि कानूनों को लेकर भी छल करेंगे.

संयुक्त किसान मोर्चा की हुई अहम बैठक

तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने की घोषणा के बाद किसान आंदोलन के भविष्य की कार्रवाई पर चर्चा करने के लिए संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक हुई. जिस पर किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल ने कहा, ''हमने बैठक में तय किया है कि जो कार्यक्रम संयुक्त किसान मोर्चा ने पहले तय किए थे वे आगे भी जारी रहेंगे साथ ही जब तक तीन कृषि कानून अधिकारिक तौर पर संसद में निरस्त नहीं हो जाते, तब तक उनका आंदोलन जारी रहेगा.

किसानों के लिए साइकिल पर निकला युवक

प्रकृति की मार, सरकार की नीतियों और कर्ज के बोझ की वजह से महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा किसान आत्महत्या कर रहे हैं. आपको बता दें कृषिक आत्महत्या रोकने के लिए महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के युवक बालासाहेब कोलसे ने साइकिल पर 1800 किलोमीटर का सफर तय कर 16 जिलों के कलेक्टरों को ज्ञापन सौंप कर निवेदन किया कि वह आत्महत्या के मूल कारणों का पता लगाएं और किसानों का मार्गदर्शन करें.

विश्व मत्स्य दिवस पर कार्यक्रम का हुआ आयोजन

हरियाणा के भिवानी जिले में मत्स्य पालन विभाग द्वारा विश्व मत्स्य दिवस पर आयोजित किए गए कार्यक्रम में प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन व मत्स्य मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि प्रदेश के वर्तमान में ढाई हजार करोड़ रुपये के मत्स्य उत्पादन को आगामी दो वर्ष के दौरान पांच हजार करोड़ करना है. मत्स्य पालन के क्षेत्र में किसानों की आय और रोजगार बढ़ाने के लिए उत्पादकता के क्षेत्र को दोगुना करना है इसके लिए अधिकारियों को निष्ठा और लगन से काम करना चाहिए.

किसानों की अन्य मांगों को भी किया जाए पूरा

बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने आंदोलित किसानों की अन्य मांगों को पूरा करने की मांग केंद्र सरकार से की है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक साल से आंदोलन कर रहे किसानों की मांग को पूरा करते हुए तीन कृषि कानूनों को रद्द तो कर दिया, लेकिन इसके साथ ही किसानों की जायज अन्य मांगों का भी समाधान जरूरी है. उन्होंने कहा कि इसके साथ ही कृषि कानूनों को लेकर भारतीय जनता पार्टी के नेताओं की बयानबाजी पर लगाम लगे, ताकि किसानों में विश्वास पैदा हो सके.

कृषि जागरण की टीम ने प्रगतिशील किसानों से की चर्चा

कृषि जागरण की टीम ने आज फरीदाबाद के ग्रामीण क्षेत्रों में visit किया जहां उन्होंने ग्रामीण स्तर पर छोटे व सीमांत और साथ ही प्रगतिशील किसानों से बातचीत कर कृषि से जुड़ी उनकी समस्या जानने की कोशिश की और साथ ही उन्हें खेती से जुड़ी और सरकारी योजनाओं से संबंधित जानकारियों के बारे में भी जागरूक किया.

दिल्ली-एनसीआर की ठंड में हुआ इज़ाफ़ा

दिल्ली एनसीआर समेत समूचे उत्तर भारत में ठंड धीरे-धीरे बढ़ रही है. वहीं IMD के अनुसार आने वाले दिनों में दिल्ली एनसीआर में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस तक पहंचने की संभावना है.

English Summary: Farmers will get financial amount of Rs 1500 to buy Smartphones Published on: 24 November 2021, 09:49 AM IST

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News