1. ख़बरें

बकरी पालन पर किसानों को मिलेगा 90% सब्सिडी, जानिए कृषि से संबंधित अन्य बड़ी खबरें

KJ Staff
KJ Staff
Goat Milk

Goat

हरियाणा का पशुपालन विभाग गाय व भैंस की तर्ज पर बकरी का भी कृत्रिम गर्भाधान करने जा रहा है. इसके अलावा, भेड़ व बकरी पालन को बढ़ावा देने के लिए पशुपालन विभाग ने भेड़-बकरी पालकों द्वारा राज्य सरकार से लिए जाने वाले लोन का सब्सिडी भी 50% से बढ़ाकर 90% कर दिया है.

MP भेजी गई नैनो यूरिया की खेप

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने हरी झंडी दिखाकर मध्य प्रदेश के किसानों के लिए नैनो यूरिया की खेप भेजी है. तोमर का दावा है कि नैनो यूरिया के उपयोग से फसल उत्पादकता में सुधार होगा और किसानों की आय बढ़ेगी. साथ ही किसानों तक पहुंचाने की लागत तथा रासायनिक उर्वरकों के प्रयोग में कमी आएगी.

कामयाबी की मिशाल पेश कर रहा KVK

पश्चिम बंगाल के नादिया कृषि विज्ञान केंद्र ने नक्काशी पारा किसान उत्पादक कंपनी लिमिटेड के साथ मिलकर किसानों के हित में काम शुरू किया है. इसी के चलते पश्चिम बंगाल में कृषि क्षेत्र ने उद्योग का रूप ले लिया है, जिससे किसानों की सालाना कमाई 3 लाख 64 हजार तक जा पहुंची है.

परियोजना ने बदली जिले की तस्वीर

झारखंड के सिमडेगा जिले के किसान अब खेती के लिए सिर्फ बारिश पर निर्भर नहीं है. दरअसल “राजकीय जलछाजन परियोजना” के जरिये सिमडेगा जिले की तस्वीर बदली है. जलस्तर बढ़ा है, खेती बढ़ी है, किसानों की आय बढ़ी है और साथ ही उनके जीवन में सुधार भी हो रहा है.

प्याज की खेती से किसानों की आय में होगी वृद्धि

भारत सरकार, मिशन ऑफ इंटीग्रेटेड डेवलपमेंट ऑफ हॉर्टिकल्चर के तहत प्याज को बढ़ावा देने का काम कर रही है. जिसके लिए पांच राज्यों हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश को सरकार ने एक खास प्रोजेक्ट दिया है. दरअसल, प्याज उत्पादन में देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस मिशन की शुरुआत की गई है.

मखाना पॉपिंग के लिए आई नई मशीन

लुधियाना के सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट हार्वेस्ट इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों ने मखाना पॉपिंग के लिए एक ऑटोमैटिक मशीन तैयार की है. जिसे खरीदने के लिए बिहार सरकार किसानों को सब्सिडी भी देती है और खास बात यह है कि इस मशीन से तैयार मखाने का भाव प्रति किलो 50 रुपए ज्यादा मिलता है.

सरकार ने वितरित किए धान के बीज

पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना और पूर्वी मेदिनीपुर जिले के चक्रवाती तूफ़ान यास से प्रभावित किसानों को राज्य के कृषि विभाग ने कुल 1,290 टन ‘नोना सोर्नो’ धान के बीज वितरित किए हैं. जिसमें 11 करोड़ रुपए का खर्च आया है.

 आयोजित हुआ FTB प्रोग्राम

‘कृषि जागरण’ सोशल प्लेटफॉर्म के जरिए किसानों की बातें, समस्यांए, समाधान और सफलताओं को पहुंचाने के लिए कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन करता है. इन्ही में से एक है "फार्मर दा ब्रांड" प्रोग्राम जो इस सप्ताह कृषि जागरण' के Facebook State Pages पर लाइव किया गया, जिसमें पंजाब के किसान अजीत सिंह ओजला ने अपने ब्रांड से जुड़ी जानकारी शेयर की.

दिल्ली में 3 दिन तक रहेगा गर्मी का सितम

राजधानी दिल्ली में बारिश के थमते ही गर्मी ने अपना प्रचंड रूप दिखाना शुरू कर दिया है. ऐसे में मौसम विभाग का कहना है कि अभी बारिश की कोई संभावना नहीं है. अगले तीन दिन तक मौसम शुष्क रह सकता है. साथ ही तापमान में वृद्धि भी हो सकती है

English Summary: farmers will get 90% subsidy on goat rearing, know other big news related to agriculture

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News