1. ख़बरें

इस राज्य में किसानों को सरकार द्वारा किराये पर उपलब्ध कराया जाएगा कृषि यंत्र

आदित्य शर्मा
आदित्य शर्मा

कृषि क्षेत्र में इन दिनों तेजी से विकास देखने को मिल रहा है. किसान अब आधुनिकीकरण की ओर बढ़ते दिखाई दे रहे हैं. किसान लगातार खेती में इस्तेमाल होने वाले कृषि यंत्रों की खरीद करते दिखाई देते हैं. चाहे कृषि यंत्र सस्ता हो या महंगा किसान उसे जरूरी समझते हुए खरीदने में देरी नहीं करते हैं. लेकिन हरियाणा सरकार किसानों के लिए एक ऐसी योजना लेकर आई है जिससे उन्हें कृषि यंत्रों को खरीदने में परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा. क्योंकि अक्सर ऐसा देखा गया है कि किसान मंहगे कृषि यंत्रों को खरीदने के लिए कर्ज का सहारा लेते हैं जिसके बाद उन्हें काफी तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के किसानों के लिए एक नई योजना की शुरुआत की गई है जिसकी मदद से किसान आसानी से कृषि यंत्र किराए पर ले सकते हैं. किसानों को आसानी से इसका लाभ उठाने के लिए अपने मोबाइल में एक ऐप डाउनलोड करना होगा.

राज्य की यह योजना कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के द्वारा निकाली गई है और विभाग द्वारा इस विषय पर किसानों को जागरूक भी किया जा रहा है. किसानों को अपने मोबाइल में जो ऐप अपलोड करनी है उसका नाम सीएचस फार्म मशीनरी है. इस ऐप को किसान आसानी से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. उसके बाद किसान अपनी जरूरत के अनुसार कृषि यंत्रो का चुनाव आसानी से करके उसे हासिल कर सकते हैं.

आवेदन प्रक्रिया

किसानों को इसका लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा. ऐप की खास बात यह है कि इसमें सभी प्रकार की यंत्रों की सूची उपलब्ध है.वहीं ऐप के डाउनलोड होने के बाद ही पंजीकरण के लिए कुछ मूल जानकारी देना जरूरी होगा. पंजीकरण होने के बाद किसानों के मोबाइल पर यूजर आईडी और पासवर्ड मैसेज आएगा. इस प्रक्रिया के बाद किसान लॉग इन करके किराए पर यंत्र बुक कर सकते हैं. हरियाणा के किसान सरकार की इस स्कीम का लाभ जल्द से जल्द उठा सकते हैं.

बता दें कि किसानों के लिए हर राज्यों के द्वारा समय-समय पर ऐसी योजनाएं निकाली जाती हैं जिससे किसानों को लाभ मिल सके. यह ही नहीं किसानों के लिए कई बार कृषि यंत्रों की खरीद पर उन्हें 75-80 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाती है.

English Summary: Farmers of this state will get agri machinery on rent by the government

Like this article?

Hey! I am आदित्य शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News