समर्थन मूल्य पर खरीद ना होने से किसान नाराज...

राजस्थान के कोटा जिले में समर्थन मूल्य पर कृषि उपज खरीद को लेकर किसान समन्वय संघर्ष समिति ने 5 अप्रैल को संभाग की सभी मंडियों को ताला लगाकर बंद करने का आह्वान किया है. किसान संगठनों की मांग है कि राजस्थान के सभी कृषि उपज खरीद मंडियो में पंजाब, मध्यप्रदेश और राज्य के श्रीगंगानगर की तर्ज पर कृषि उपज की समर्थन मूल्य पर खरीद हो.

किसान संगठनों के पदाधिकारियों ने आरोप जड़ा है कि समर्थन मूल्य पर ऑनलाइन तरीके से पंजीकरण करवाकर गेंहू, सरसों और चना की खरीद की जा रही है, लेकिन कई केंद्रों पर व्यवस्था न होने के कारण किसानों को खुली निलामी में अपना माल बेचना पड़ रहा है.

इसके अलावा लहसून की समर्थन मूल्य पर खरीद बाजार हस्तक्षेप योजना के तहत शुरू करवाने का आश्वासन पिछले एक माह से मिल रहा है, लेकिन किसानों को इससे भी राहत नहीं मिलेगी.

किसान नेताओं के अनुसार किसान यात्रा निकलाने के बाद भी उनकी मांगों पर कोई सुनवाई नहीं हुई, तो अब वह समिति के पदाधिकारियों ने संभाग के चारों जिलों के किसानों के साथ मिलकर 3 अप्रैल से कोटा जिला कलेक्ट्रेट पर क्रमिक धरना शुरू करने के साथ 5 अप्रैल को मंडियो को बंद करने की चेतावनी दी है. इसके बाद भी मांग नहीं मानी गई, तो किसान सड़कों को जाम करेगा.

Comments