MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Driving Licence Update: ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू कराने की डेडलाइन आगे बढ़ी, अब 2 महीने तक नहीं कटेगा चालान

ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) से जुड़ी एक बड़ी खबर है. दरअसल, ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) रखने वालों के लिए दिल्ली परिवहन विभाग (Delhi Transport Department) ने बड़ा ऐलान किया है. तो क्या है ये बड़ा ऐलान, आइए आपको इसकी पूरी जानकारी देते हैं.

कंचन मौर्य
Driving Licence Update
Driving Licence Update

अगर आप वाहन चालक हैं, तो आपके लिए ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) से जुड़ी एक बड़ी खबर है. दरअसल,  ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) रखने वालों के लिए दिल्ली परिवहन विभाग (Delhi Transport Department) ने बड़ा ऐलान किया है. तो आइए इस खबर की पूरी जानकारी देते हैं.

लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस की वैलिडिटी बढ़ाई (Increase the Validity of Learner Driving License)

आपको बता दें कि दिल्ली परिवहन विभाग (Delhi Transport Department) द्वारा लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस (Learner Driving License) की वैलिडिटी को बढ़ा दिया गया है. इसे अब 32 महीने बढ़ाकर 31 मई 2022 कर दिया है. बता दें कि इससे पहले DL होल्डर्स के पास केवल 31 मार्च तक का ही समय था कि वह अपना लाइसेंस रिन्यू करा सकते थे.

दो महीने की समय सीमा बढ़ाई (Extension of two months deadline)

इस बात की जानकारी दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Transport Minister of Delhi Kailash Gehlot) ने दी है. कैलाश गहलोत ने एक ट्वीट में कहा है कि यह लोगों के लिए लाइसेंस को रिन्यू कराने का अंतिम मौका है. जिन लर्नर्स लाइसेंस की वैलिडिटी (Validity of Learner Driving License)  खत्म होने जा रही है, उन्हें 2 महीने की समय सीमा के साथ 31 मई तक बढ़ा दिया गया है.

ड्राइविंग लर्नर्स लाइसेंस की वैधता बढ़ाई गई (Increased validity of driving learners license)

इसके अलावा परिवहन विभाग (Transport Dept.) ने आदेश जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि ड्राइविंग लर्नर्स लाइसेंस (Driving Learners Licence) की वैधता समय-समय पर बढ़ाई गई है, क्योंकि दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की गाइडलाइन के अनुपालन में ड्राइविंग स्किल टेस्ट और टेस्ट के लिए नई नियुक्तियों को निलंबित कर दिया गया था.

जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली परिवहन विभाग की तरफ से लर्निंग लाइसेंस होल्डर्स को बहुत बड़ी राहत दी गई है. विभाग की तरफ से 31 मार्च को खत्म हो रहे लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस की वैलिडिटी को 31 मई 2022 तक बढ़ा दिया है.

ये खबर भी पढ़ें: ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से लिंक करना है जरूरी, जानें इसकी ऑनलाइन प्रक्रिया

हालांकि, इससे पहली भी ड्राइविंग लाइसेंस की वैलिडिटी बढ़ाई गई है, लेकिन इस बार लोगों को एक आखिरी मौका दिया जा रहा है. इसके तहत कई ऐसे लोग भी शामिल हैं, जिनकी लाइसेंस की वैलिडिटी 1 फरवरी 2020 से 31 जनवरी 2022 को खत्म हो रही है. ऐसे में उसकी वैलिडिटी भी 31 मार्च 2022 तक मान्य की गई थी.

English Summary: Driving license renewal extended by 2 months Published on: 28 March 2022, 12:23 PM IST

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News