1. ख़बरें

CSE अब खेती-किसानी की दुनिया में भी दिखाएगा अपना कमाल, कल लॉन्च होने जा रहा उसका कृषि डिविजन

सचिन कुमार
सचिन कुमार

CSE

तमाम समस्याओं को दरकिनार कर भारतीय कृषक जिस तरह से नित दिन खेती-किसानी की दुनिया में कमाल कर दिखा रहे हैं, वो यकीनन काबिल-ए-तारीफ है. इस बात में कोई दोराय नहीं है कि अगर कुछ सुधार और कर लिए जाए, तो हम समस्त विश्व में खेती-किसानी की दुनिया में कुछ ऐसा कर दिखाएंगे, जिसे हर आने वाले नस्लें प्रेरित होंगी. वहीं, इस बीच अगर CSE जैसी संस्थाओं का साथ मिल जाए तो यह काम और आसान हो जाता है. कल तक हर क्षेत्र में अपनी काबिलियत का डंका बजाने वाला CSE अब कृषि क्षेत्र में भी किसानों का साथ देने के लिए अपनी पूरी योजना को धार देकर उसे मुकम्मल कर चुका है.

इस दिशा में कल यानी की 26 मई बुधवार को CSE कई वरिष्ठ लोगों की मौजूदगी में अपना कृषि सबडिविजन का उद्धाटन करने जा रहा है, जिसमें प्रतिष्ठित प्रवक्ता डॉ दिनेश त्यागी, CSE के एमडी, संजय कुमार राकेश और कृषि जागरण और एग्रीकल्चर वर्ल्ड के एडिटर इन चीफ एम सी डॉमिनिक शामिल होंगे.

इन सभी गणमान्य लोगों की मौजूदगी में 26 मई 2021 सुबह 11 बजे CSE के कृषि विभाग का शुभारंभ किया जाएगा, जिसे कृषि जागरण के फेसबुक पेज पर भी लाइव दिखाया जाएगा.  लाइव यहाँ पर देखा जा सक्त्र है. https://www.facebook.com/krishi.jagran/

सीएसई क्या है?

सीएससी एक विशेष प्रयोजन वाहन या पोर्टल है,, जो इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के तहत संचालित होता है. केंद्र ने अब तक 72 एफपीओ (किसान उत्पादक संगठन) स्थापित किए हैं. इसका लक्ष्य अगले छह महीनों में 6000 एफपीओ स्थापित करना है. उनके मुताबिक हर ब्लॉक में एक एफपीओ होगा.  हालांकि, सीएसई कृषि डिविजन को शुरू करने से पहसे ही कृषि क्षेत्र में सक्रिय है, मगर इस क्षेत्र में अपना और दबदबा बढ़ाने के लिए वह अपना खुद सब डिविजन शुरू करने जा रहा है.

English Summary: CSE is going to start a his agriculture sub division

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News