News

सीआईआई द्वारा इनवेंटरी विषय पर कार्यशाला का आयोजन

सीआईआई ने इफेक्टिव स्टोर एंड इनवेंटरी मैनेजमेंट विषय पर किया कार्यशाला का आयोजन 

भारतीय उद्योग परिसंघ उत्तरी क्षेत्र द्वारा जीएसटी लागू करने और कैश लैस ट्रांजिक्शन पर केंद्रित इफेक्टिव स्टोर्स व इनवेंटरी मैनेजमेंट विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया। इस कार्यशाला का उद्देश्य स्टोर व  उद्योगों की इनवेंटरी मैनेजमेट प्रणाली को बेहतर बनाने, इनवेंटरी में फंसे पैसे को बाहर लाने, उपभोक्ताओं तक उत्पाद के पहुंचने के समय में कमी लाने और उपभोक्ताओं की संतुष्टि बढ़ाने की दिशा मे काम कर संस्थान को और अधिक प्रतिस्पर्धी बनाने की दिशा में किए गए प्रयासों में सहयोग देना है।

इस दौरान प्रतिभागियों को सप्लाई चेन के पहलू जैसे खरीद, रख रखाव, इंपोर्ट व एक्सपोर्ट पर जीएसटी के प्रभावों के बारे मेंं बताया गया। जीएसटी के सकारात्मक पहलू के बारे मेंं बताया गया कि इससे सप्लाई चेन मजबूत होगी और इससे उत्पादकता बढऩे के साथ ही सप्लाई चेन की कार्यप्रणाली भी बेहतर होगी। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैटिरियल मैनेजमेंट के पूर्व अध्यक्ष सुरेंद्र कुमार शर्मा ने कहा कि यह व्यवस्था टैक्स की दुविधाओं को समाप्त करेगी और उद्योगों को और अधिक प्रतिस्पर्धी बनाने में मददगार साबित होगी।
उन्होंने कहा कि स्टोर तथा इनवेंटरी के साथ ही वेयरहाऊस तथा लॉजेस्टिक ऐसे क्षेत्र होंगे जिनपर जीएसटी का व्यापक प्रभाव होगी। कैशलैस इकोनॉमी स्टोर व इनवेंटरी मैनेजमेंट की साईंस पर सबसे ज्यादा प्रभाव डालेगी। इस कार्यशाला में उद्योगों से करीब 70 से अधिक प्रतिभागियों ने भागीदारी की। उद्योगों के प्रतिनिधि चंडीगढ़, हरियाणा, पंजाब व हिमाचल प्रदेश से इस कार्यशाला मे सम्मिलित हुए।


English Summary: Conducting workshop on inventory subject by CII

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in