MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

खुशखबरी! अब 634 रु में खरीदें एलपीजी कम्पोजिट गैस सिलेंडर, पढ़िए पूरी खबर

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने ग्राहकों के लिए एक नए प्रकार का LPG सिलेंडर लॉन्च किया है. इसे एक समग्र यानि कम्पोजिट सिलेंडर कहा जाता है. यह वजन में हल्का है और साथ ही इसमें जंग भी नहीं लगती है. इन सिलेंडरों को पूरी सुरक्षा के साथ बनाया गया है.

रुक्मणी चौरसिया
Composite LPG Cylinder
Composite LPG Cylinder

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (Indian Oil Corporation) ने ग्राहकों के लिए एक नए प्रकार का LPG सिलेंडर लॉन्च किया है. इसे एक समग्र यानि कम्पोजिट सिलेंडर (LPG Composite Cylinder) कहा जाता है. इसके कई फायदे हैं, क्योंकि यह वजन में हल्का है और साथ ही इसमें जंग भी नहीं लगती है. तो आइये जानते है इसकी संपूर्ण जानकारी. 

एलपीजी कम्पोज़िट सिलेंडर किससे बना है? (What is LPG Composite Cylinder made of?)

LPG Composite Cylinder तीन स्तरों में बनाया जाता है. जिसमें पहले के अंदर उच्च घनत्व पॉलीथीन (HDPI) की एक परत होती है. यह भीतरी परत पॉलिमर से बने फाइबरग्लास से कोटेड होती है. इसका बाहरी स्तर भी एचडीपीई से बना है. यानि इन सिलेंडरों को पूरी सुरक्षा के साथ बनाया गया है.

एलपीजी कंपोजिट सिलेंडर स्टील से बना हुआ है. कॉम्पैक्ट सिलेंडर की तुलना में यह भारी है. इस कॉम्पैक्ट सिलेंडर में और भी कई खूबियां हैं, जो एक नियमित स्टील सिलेंडर के मुक़ाबले काफी बेहतर है.

कम्पोजिट सिलिंडर की खूबियां (Features of Composite Cylinder)

  • कम्पोजिट सिलेंडर का वजन 5 किलो और 10 किलो है.

  • यह सिलेंडर पारदर्शी है जिससे आप सिलेंडर में बची हुई गैस की मात्रा देख सकते हैं.

  • इससे उपभोक्ताओं को गैस की मात्रा को देखते हुए अपने अगले रिफिल की योजना बनाने में मदद मिलेगी.

  • कंपोजिट सिलेंडर में जंग नहीं लगता है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह क्षतिग्रस्त नहीं होता है जिससे यह सुरक्षित हो जाता है.

  • इस सिलेंडर को आधुनिक किचन के हिसाब से डिजाइन किया गया है.

कम्पोज़िट सिलेंडर कहां उपलब्ध है? (Where are Composite Cylinders Available?)

अहमदाबाद, अजमेर, इलाहाबाद, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, कोयंबटूर, दार्जिलिंग, दिल्ली, फरीदाबाद, गुरुग्राम, हैदराबाद, जयपुर, जालंधर, जमशेदपुर, लुधियाना, मैसूर, पटना सहित देश के 28 शहरों में Composite Cylinder वर्तमान में उपलब्ध हैं. रायपुर, रांची, संगरूर, सूरत, तिरुचिरापल्ली, तिरुवल्लूर, तुमकुर, वाराणसी, विशाखापत्तनम और अन्य शहरों में भी जल्द इस सिलेंडर की आपूर्ति की जाएगी.

नया सिलेंडर लेने में कितना खर्च आएगा? (How much will it cost to get a new cylinder?)

कंपोजिट सिलेंडर प्राप्त करने के लिए गैस एजेंसी में सुरक्षा जमा करना होगा. 10 किलो एलपीजी कम्पोजिट सिलेंडर के लिए 3,350 रुपये और 5 किलो सिलेंडर के लिए 2,150 रुपये खर्च करने होंगे.

पुराने सिलेंडर की जगह नया सिलेंडर (New cylinder instead of old cylinder)

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने पुराने स्टील सिलेंडर को नए कंपोजिट सिलेंडर से बदलवा सकते हैं. अगर आप इंडेन के ग्राहक हैं, तो अपने स्टील सिलेंडर के साथ अपनी गैस एजेंसी के पास जाएं. इसके साथ ही गैस कनेक्शन के लिए सब्सक्रिप्शन पेपर साथ रखें. आपने अपने पुराने सिलेंडर का कनेक्शन लेने पर जितना पैसा खर्च किया है, वह कंपोजिट सिलेंडर की कीमत से काट लिया जाएगा.

उदाहरण के लिए यदि आपने पहले इंडेन के लिए 2000 रुपये का भुगतान किया है. तो आपको कम्पोज़िट सिलेंडर के लिए 3350 - 2000 = 1350 रुपये का भुगतान करना होगा. यह कीमत 10 किलो के LPG Composite Cylinder के लिए है. अगर आप 5 किलो का सिलेंडर लेना चाहते हैं, तो आपको 2150 - 2000 = 150 रुपये देने होंगे.

English Summary: Composite LPG cylinder launched, with better features, the price is also cheaper Published on: 04 January 2022, 04:52 PM IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News