MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Kisan Mitra Urja Yojana: इस स्कीम की वजह से 3 लाख किसानों का बिल आया शून्य, जानें कैसे करें अप्लाई

राजस्थान में कृषि सिंचाई के बिजली बिल से परेशान किसानों के लिए राज्य सरकार ने सब्सिडी योजना शुरू की है. किसानों के बिजली बिलों पर 1,000 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी दी गयी है. जिससे लगभग 3 लाख किसानों का बिल शून्य हो गया है.

रुक्मणी चौरसिया
Kisan Mitra Urja Yojana
Kisan Mitra Urja Yojana

राजस्थान (Rajasthan) में कृषि सिंचाई के बिजली बिल से परेशान किसानों के लिए राज्य सरकार ने सब्सिडी योजना (Subsidy Schemes) शुरू की है. जी हां दोस्तों,  इस योजना का नाम मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना (Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana) है जिसके चलते राजस्थान सरकार का यह दावा है कि बहुत से किसानों का इस योजना के तहत बिजली बिल जीरो (Zero Electricity Bill) आया है. तो आइए जानते हैं कि इस योजना के तहत किसानों को क्या और कैसे लाभ मिलता है.

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत (Rajasthan CM Ashok Gehlot) का कहना है कि "हमारी सरकार ने समाज के हर वर्ग के लिए काम किया है और हर लाभार्थी का विवरण ऑनलाइन अपलोड किया है. हमारी सरकार ने लगभग 15,000 करोड़ रुपये के कृषि ऋण माफ (Farm Loan Waiver) किए हैं."

3 लाख किसानों का बिल आया 'जीरो' (Bill of 3 lakh farmers came 'Zero')

दरअसल, किसानों के बिजली बिलों पर 1,000 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी दी गयी है. जिससे लगभग 3 लाख किसानों का बिल शून्य हो गया है. चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना (Chiranjeevi health insurance plan) के तहत 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज और कोविड के दौरान जांच से लेकर इलाज तक सब कुछ मुफ्त दिया गया है.

क्या है किसान मित्र ऊर्जा योजना (What is Kisan Mitra Energy Scheme)

राजस्थान किसान मित्र ऊर्जा योजना 9 जून 2021 को शुरू की गई है. इस योजना के तहत राज्य के सभी मीटर वाले कृषि उपभोक्ताओं को बिजली बिल पर 1000 रुपये प्रति माह की सब्सिडी प्रदान करने की योजना तैयार की गई है. राजस्थान के जिन किसानों ने अपने खेतों में कृषि सिंचाई संयंत्र चलाने के लिए मीटर बिजली कनेक्शन लिया है, वे इस योजना का लाभ पाने के पात्र होंगे.

1 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार (1 lakh people will get employment)

बता दें कि राजस्थान में 30 जिलों में सरकारी मेडिकल कॉलेज, 123 नए कॉलेज (जिनमें 32 महिला कॉलेज) खोले का रहे हैं. इसी के चलते 1 लाख सरकारी नौकरियों के रास्ते खुल गए है. साथ ही 88 लाख लोग को सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जा रही है और राजस्थान के हर विधानसभा में क्षेत्र में सड़कें बिछाई जा रही हैं.

इस योजना से मिलने वाले लाभ (Benefits of this scheme)

  • यह योजना राजस्थान के किसानों के लिए है.

  • केवल मीटर वाले कृषि कनेक्शन धारकों को ही योजना का लाभ होता है.

  • लाभार्थी किसानों को अधिकतम 1000 प्रति माह और न्यूनतम 60 प्रतिशत बिजली बिल की सब्सिडी मिलती है.

  • इस हिसाब से किसानों को सालाना अधिकतम 12 हजार रुपये की सब्सिडी मिलती है.

  • इस योजना पर राजस्थान सरकार प्रति वर्ष 450 करोड़ रुपये खर्च किया है.

  • कुछ आकड़ों के अनुसारम, लगभग 14 लाख 80 हजार 500 कृषि बिजली उपभोक्ताओं को योजना का लाभ मिल रहा है.

कैसे करें अप्लाई (How to Apply)

इस योजना का लाभ पाने के लिए आपको इनकी मुख्य वेबसाइट www.rajasthan.gov.in पर जाना होगा. वहां Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana को लेकर एक ऑप्शन आएगा. फिर इसको क्लिक करें और दिए गए फॉर्म में सारी डिटेल्स भर दें.

English Summary: Due to Kisan Mitra Urja Yojana, the bill of 3 lakh farmers came to zero, know how to apply Published on: 04 January 2022, 04:45 PM IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News