1. ख़बरें

CJI एनवी रमना ने की जस्टिस यू यू ललित को मुख्य न्यायाधीश बनाने की सिफारिश

भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना (Chief Justice of India NV Ramana) ने भारत के अगले CJI के रूप में जस्टिस यूयू ललित के नाम की सिफारिश की है. ऐसे में देखा जाएं तो देश के अगले सीजेआई जस्टिस यूयू ललित हो सकते हैं.

अनामिका प्रीतम
Chief Justice of india
Chief Justice of india

भारत का अगला मुख्य न्यायाधीश कौन होगा, इसको लेकर लगातार चर्चा जारी है. इसी बीच भारत के वर्तमान मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना ने अगले मुख्य न्यायाधीश के लिए जस्टिस यू यू ललित के नाम की सिफारिश की है. यू यू ललित का पूरा नाम उदय उमेश ललित है. फिलहाल यू यू ललित सर्वोच्च न्यायालय के दूसरे वरिष्ठ न्यायाधीश न्यायमूर्ति हैं.

CJI NV Ramana ने केंद्र को भेजा सिफारिश पत्र

मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना ने देश के अगले मुख्य न्यायाधीश के लिए उदय उमेश ललित के नाम की सिफारिश करते हुए केंद्र सरकार को पत्र लिखा है. ये सिफारिश पत्र मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना ने कानून और न्याय मंत्री को सौंप दिया है.

क्या यू यू ललित होंगे देश के अगले CJI?

केंद्र सरकार द्वारा अगर चीफ जस्टिस एनवी रमना के सिफारिश पत्र को मान लिया जाता है, तो यू यू ललित अगले सीजेआई के रूप में शपथ लेंगे. बता दें कि वर्तमान मुख्य न्यायाधीश एनवी रमणा इसी महीने 26 अगस्त को सेवानिवृत हो रहे हैं.

ये भी पढ़ें: एनवी रमन्ना होंगे चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया के पद पर विराजमान, जानें इनका अब तक का सफर

यूयू ललित होंगे देश के 49वें CJI !

अगर यू यू ललित अगले मुख्य न्यायाधीश बनते हैं, तो वो देश के 49वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ लेंगे. बता दें कि हाल ही में केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू ने CJI एनवी रमना को पत्र लिखकर अपने उत्तराधिकारी का नाम बताने का अनुरोध किया था, जिसके बाद CJI एनवी रमना ने जस्टिस यू यू ललित के नाम की सिफारिश की है.

English Summary: CJI NV Ramana recommends Justice U U Lalit as Chief Justice Published on: 04 August 2022, 05:40 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News