News

CBSE बोर्ड के 10वीं, 12वीं परिणाम इस तारीख को होंगे घोषित

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) जल्द ही कक्षा 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित करेगा, जो फरवरी-मार्च 2019 के बीच आयोजित किए गए थे.

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा परिणाम मई के तीसरे सप्ताह में घोषित किए जाएंगे. हालाँकि बोर्ड द्वारा यह सूचित किया गया है कि परिणाम जून के पहले सप्ताह में घोषित किए जाएंगे. फरवरी में सीबीएसई की घोषणा के अनुसार, इस साल बोर्ड परीक्षा परिणाम पिछले परिणाम घोषणा तिथि से एक सप्ताह या दो सप्ताह पहले घोषित किए जाएंगे.

महत्वपूर्ण जानकारी :

हालांकि, जो उम्मीदवार कक्षा 10 वीं या 12 वीं में से किसी भी विषय को पास करने में सक्षम नहीं थे, उन्हें परीक्षा के लिए फिर से उपस्थित होने का मौका मिलेगा. सीबीएसई हर साल मार्च और अप्रैल के महीने में उन छात्रों के लिए कम्पार्टमेंट परीक्षा आयोजित करता है, जो पहले प्रयास में अपनी बोर्ड परीक्षा को क्वालिफाई नहीं कर पाते हैं.

बोर्ड कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए तीसरा मौका प्रदान करता है जो उसी वर्ष जुलाई और अगस्त में आयोजित किया जाएगा. जो छात्र तीसरे प्रयास में भी कंपार्टमेंट परीक्षा पास नहीं करेंगे, उन्हें सभी विषयों के लिए उपस्थित होना होगा या कक्षा को दोहराना होगा.

आवेदन शुल्क :

सुधार (रिवेलुएशन) या कम्पार्टमेंट के लिए फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 200 रुपये का भुगतान करना होगा.

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा परिणाम 2019: फेक न्यूज

एक फर्जी सर्कुलर सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है जिसमें दावा किया गया है कि परिणाम अप्रैल में आएंगे. सीबीएसई के एक अधिकारी ने पीटीआई से कहा, "सर्कुलर फर्जी है और अधिकारी, जिनके साइन सर्कुलर पर हैं, अब इस पद पर नहीं हैं. परिणाम मई के तीसरे सप्ताह में घोषित किए जाएंगे."



Share your comments