News

क्या Aadhar number से कोई आपके बैंक खाते से पैसे निकाल सकता है? जानिए क्या कहता है UIDAI

आज के समय में आधार कार्ड (Aadhar Card) एक ज़रूरी दस्तावेज माना जाता है. इस कार्ड में धारक की बॉयोमेट्रिक, नाम, पता, जन्मतिथि, दस उंगलियों की छाप, दोनों आखों की पुतलियों का स्कैन, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी होती है. इसके जरिए कई कार्यों को पूरा किया जा है, तो वहीं कई सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए इस कार्ड का होना बहुत ज़रूरी है. ऐसे में इस कार्ड को संभालकर रखना बहुद जरूरी होता है, क्योंकि इसमें आपकी कई जानकारियां दर्ज होती हैं. अब सवाल उठता है कि अगर किसी को आपके आधार कार्ड का नंबर (Aadhar Card number) पता हो, तो क्या वह शख्स आपके बैंक खाते में सेंध लगा सकता है या नहीं? आइए आपको इस सावल का जवाब देते हैं...

आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) का कहना है कि ऐसा बिल्कुल नहीं हो सकता. जिस तरह आपके एटीएम कार्ड के नंबर की जानकारी रखने से कोई भी पैसा नहीं निकाल सकता है, उसी तरह आधार कार्ड के नंबर की जानकारी रखने से कोई भी आपके बैंक खाते को हैक नहीं कर सकता है. अगर आप चाहते हैं कि आपके साथ ऐसा न हो, तो बशर्त आप बैंक द्वारा जारी किए गए एटीएम पिन या ओटीपी को किसी के साथ शेयर नहीं करते हैं.

ये खबर भी पढ़े: E Aadhaar Download: जानें, मोबाइल में आधार कार्ड की डिजिटल कॉपी ऑनलाइन डाउनलोड करने का तरीका, रखें अपना ID प्रूफ हमेशा अपने साथ

अक्सर बैंकिंग फ्रॉड करने वाले लोग बहुत शातिर दिमाग के होते हैं. ऐसे लोग ग्राहक से उनका आधार नंबर पूछते हैं और फिर ओटीपी की जानकारी लेकर साइबर बैकिंग लूट को अंजाम देते हैं. ऐसे में ध्यान रहे कि आप कभी भी अपनी बैंक खाते से जुड़ी कोई भी गोपनीय जानकारी किसी के साथ साझा न करें.

जानकारी के लिए बता दें कि यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा कभी भी कॉल करके खाते से जुड़ी जानकारी नहीं मांगी जाती है. हालांकि, आधार कार्ड के नंबर से बैंक खाता हैक नहीं किया जा सकता है. मगर फिर भी कार्डधारकों को अपने कार्ड को गोपनीयता के साथ रखना चाहिए, क्योंकि इसमें आपकी कई निजी जानकारियां दर्ज होती हैं. ऐसे में इनका गलत तरीके से इस्तेमाल भी हो सकता है.

ये खबर भी पढ़े: Aadhaar Card से जुड़ी कोई भी दिक्कत है, तो घर बैठे करें शिकायत दर्ज



English Summary: Can money be withdrawn from bank account through Aadhar number?

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in